Advertisment

Parenting Tips: आइंस्टीन से भी तेज होगा बच्चे का दिमाग, रोज सुनाएं कहानियां

एक जमाना था, जब बच्चे दादी और नानी से कहानी सुनने के बाद ही नींद के आगोश में जाते थे. अब हाईटेक दुनिया में कहानियों को सुनाने का जिम्मा सोशल मीडिया ने ले लिया है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बच्चों को कहानियां सुनाने के कई फायदे होते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips( Photo Credit : social media )

Parenting Tips: आजकल छोटे-छोटे बच्चों के हाथों में मोबाइल नजर आता है. बच्चे खेलने-कूदने की बजाए टीवी देखना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में न तो उनका मानसिक विकास ठीक से होता है और न ही फीजिकल ग्रोथ हो पाती है. एक जमाना था, जब बच्चे दादी और नानी से कहानी सुनने के बाद ही नींद के आगोश में जाते थे. अब हाईटेक दुनिया में किस्से-कहानियों को सुनाने का जिम्मा भी सोशल मीडिया और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म ने ले लिया है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बच्चों को कहानियां सुनाने के कई फायदे होते हैं. इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज हो सकता है. उसमें भी आइंस्टीन की तरह कल्पना शक्ति विकसित हो सकती है. तो आइए जानते हैं रोजान कहानियां सुनाने से बच्चे को क्या मिलता है लाभ. 

Advertisment

सोशल मीडिया से दूरी कहानी है जरूरी 

ऐसा माना जाता है कि आइंस्टीन ने कहा था कि अगर आप अपने बच्चे को बुद्धिमान बनाना चाहते हैं तो उसे फेयरी टेल्स यानि कहानियां जरूर सुनाएं. कहानियों की दुनिया से ही बच्चे के दिमाग के तेज होने के रास्ते खुलते हैं. बच्चों की ग्रोथ के लिए उसे सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव न होने दें. इसके बजाए उन्हें कहानियां सुनाने की आदत डालें. कहानियां सुनने के बाद उनका दिमाग वैसी दुनिया की कल्पना करने लगता है, जैसा वो सुनते हैं. दुनिया को देखने के उसके तरीके में भी बदलाव आता है.

बच्चों की बढ़ती कल्पनाशक्ति

जब बच्चा कहानी सुनता है तो वह उसकी कल्पना भी करने लगता है. कहानी सुनते-सुनते वह खुद को उसी दुनिया में महसूस करने लगता है. इससे बच्चे के अंदर रचनात्मकता का विकास होने लगता है. वह उस दुनिया को जानने और समझने के मकसद से उसके बारे में सोचने लगता है. यही वजह होती है कि कई बार कहानी सुनने के बाद बच्चे के मन में कई तरह के सवाल बनने लगते हैं, जो उसकी रचनात्मकता की ओर इशारा करते हैं.

यह भी पढ़ें: Parenting tips: छोटी उम्र से ही बच्चों को सिखा दें सुबह की ये 7 अच्छी आदतें, 100 प्रतिशत होगी तारीफ

सीखते हैं फोकस करना 

कहानियां सुनने का असर बच्चों की समझ पर भी पड़ता है. वे न सिर्फ दुनिया को अच्छी तरह समझना सीखते हैं, बल्कि कहानियों के माध्यम से वे दुनिया के सही-गलत जैसे बुनियादी नियम भी सीख लेते हैं. कहानियों से उन्हें पता लगता है कि अच्छा इंसान बनना क्यों जरूरी होता है. इससे उनका चीजों पर फोकस भी बढ़ता है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Benefits of Storytelling कह कहानियों से बच्चों पर क्या असर होता है स्टोरीटेलिंग इम्पैक्ट Storytelling key benefits Storytelling impact स्टोरीटेलिंग बेनिफिट children development पैरेंटिंग टिप्स Impact of Storytelling on Children Parenting Tips Storytelling
Advertisment
Advertisment