Advertisment

Parenting Tips: इन गलतियों के चलते मां-बाप से दूर हो जाते हैं बच्चे, पेरेंटिंग करते समय न करें ये मिस्टेक

वक्त न मिलने के कारण बच्चा माता-पिता की कमी महसूस करने लगता है. ऐसे में हर मां-बाप को पैरेंटिग को लेकर ध्यान देना चाहिए.आखिर वो कौनसी पेरेंटिंग मिस्टेक हैं जो हर पैरेंट्स को अवॉइड करनी चाहिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips ( Photo Credit : Social Media)

Parenting Tips:  हर मां चाहती हैं उसका बच्चा हमेशा खुश रहे उसे किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए. मां-बाप का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है. एक यही रिश्ता होता है जो अनकंडिशनल होता है. मां-बाप अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने की पूरी कोशिश करते हैं. लेकिन समय के साथ परवरिश में भी काफी बदलाव देखने को मिला है. आज ज्यादातर मां-बाप जॉब वाले होते हैं, जिसके कारण उनका बच्चा अपना ही मां-बाप से दूर हो जाता है. वक्त न मिलने के कारण बच्चा माता-पिता की कमी महसूस करने लगता है. ऐसे में हर मां-बाप को पैरेंटिग को लेकर ध्यान देना चाहिए. आखिर वो कौनसी पेरेंटिंग मिस्टेक हैं जो हर पैरेंट्स को अवॉइड करनी चाहिए.

Advertisment

बच्चों को इमोशनल सपोर्ट ना देना

मां-बाप से बच्चों के दूर होने की वजह से बच्चे खुद को इमोशनली अकेला महसूस करने लगते हैं. जरूरत पड़ने पर अगर आप नहीं होंगे तो बच्चे खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं. बच्चे से कोई गलती हो जाए तो बच्चे हमेशा चाहते हैं उन्हें पैंपर किया जाए.लेकिन स्ट्रैस और वर्क लाइफ बैलेंस न करने की वजह से अक्सर मां-बाप बच्चों पर अपना गुस्सा निकाल देते हैं. ऐसी स्थिति में बच्चे इमोशनल ब्रेक डाउन होने लगते हैं, इसलिए ऐसी गलती करने से पहले बचिए.

बच्चों को ओवर कंट्रोल करना

Advertisment

बच्चों पर सख्ती रखना उन्हें किसी गलती करने से रोकना जरूरी है लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप ये सख्ती कहां कर रहे हैं. हमेशा सख्ती करने से बच्चे मां-बाप को अपने दुश्मन मान लेते हैं.  

लेकिन जरूरत से ज्यादा सख्ती रखना किसी भी मायने में सही नहीं है. जरूरत से ज्यादा नियंत्रण रखने पर बच्चे घुटन महसूस करने लगते हैं. ऐसे में वो खुलकर अपनी बात मां बाप के सामने नहीं रख पाते हैं और धीरे-धीरे उनसे दूर होने लगते हैं.

बच्चों को समय ना देना

पहले हर बच्चा अपनी मां के साथ बड़ा होता था. दिन भर अपनी मां को आंखों के सामने देखता था. लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है मां-बाप अपने वर्क लाइफ की वजह से बच्चों को उतना टाइम नहीं दे पाते जितना उन्हें चाहिए. ऐसे में बच्चे और पैरेंट्स में बातचीत में आई कमी की वजह से दोनों ही पक्ष एक दूसरे की भावनाओं को अच्छे से नहीं समझ पाते. इसका असर कहीं ना कहीं रिश्तों पर पड़ने लगता है।

Advertisment

अपनी उम्मीदों का बोझ बच्चों पर न डालें

कई बार मां-बाप बच्चों से उम्मीद से ज्यादा अपेक्षा रखने लगते हैं। बच्चों की कैपेसिटी पर ध्यान न देकर, उनसे उनकी कैपेसिटी से अधिक सफलता की उम्मीद रखने लगते हैं. इस उम्मीद की वजह से वो अपने बच्चों पर बेवजह का मानसिक दबाव डालने लगते हैं.मां-बाप और बच्चों के बीच की दूरी की है ये एक खास वजह बन जाती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

parenting tips indian parenting tips good parenting tips positive parenting tips
Advertisment
Advertisment