Hypersensitivity Pneumonitis: फेफड़े की इस गंभीर बीमारी का कारण हैं कबूतर, हो जाएं सावधान!

Hypersensitivity Pneumonitis: छत और बालकनी में कबूतर जरूर आते जाते रहते हैं. दाना चुगते कबूतर बेहद खूबसूरत भी लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपको खतरनाक बीमारी दे सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
health news

Hypersensitivity Pneumonitis( Photo Credit : Social Media)

Hypersensitivity Pneumonitis: अगर आप भी कबूतर पालने के शौकीन हैं या फिर आपके आसपास उनका बसेरा होता है तो फिर सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि कबूतर के बीट और पंख आपको खतरनाक बीमारी दे सकते हैं. दरअसल, यह दावा हम नहीं बल्कि एक अध्ययन में सामने आई है. स्टडी में कबूतर के पंख और बीट के संपर्क में रहने से इंसान के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने का पता चला है. खासकर बच्चों और युवाओं को इसे लेकर सावधानी भी बरतने की अपील की गई है.

Advertisment

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्टडी में ईस्ट दिल्ली के उस 11 साल के लड़के की भी बात की गई, जिसे कबूतरों के पंखों और बीट से इस तरह की एलर्जी हो गई. उसका इलाज दिल्ली के एक अस्पताल में चला. शुरू में उसके लक्षण सामान्य खांसी की तरह थे. सांस लेने में दिक्कत के कारण लड़के की हालत और खराब हो गई. लड़के का रेस्पिरेटरी फंक्शन लगातार गिर रहा था, जिससे उसकी हालत काफी बिगड़ गई थी. डॉक्टरों ने बताया कि इस बच्चे को हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस नाम की एलर्जी हो गई थी, जो कबूतरों के कारण हुआ था. और जांच में फेफड़ों में सूजन मिला.

हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस कितना है खतरनाक 

हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस क्रोनिक इंटरस्टिशियल लंग डिजीज है. मरीज़ों में घाव हो जाते हैं और मरीज़ की सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है. वयस्कों में यह प्रॉब्लम काफी सामान्य है लेकिन बच्चों में रेयर माना जाता है. हर साल 1 लाख की जनसंख्या पर 2-4 लोगों में ऐसी समस्या देखने को मिल ही जाती है. इस बीमारी में एलर्जी की वजह से सूजन हो जाता है. क्योंकि वे सभी अनाज की डस्ट या कबूतर-तोते की बीट के संपर्क में आते हैं. इन कार्बनिक मैटेरियल्स में खास एंटीजन पाए जाते हैं, जो फेफड़ों में इम्यून रिस्पॉन्स को बढा़कर सूजन की समस्या पैदा कर देते हैं.

Skin Care Tips: लीची के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल!

हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस से कैसे बचें

1. घर में आसपास जगहों से कबूतरों के बीट और पंखों को साफ करें.

2. कबूतरों के घोसले को घर में न बनने दें.

3. कबूतरों को घर में आने से रोंके

4.  समय-समय से छत और बालकनी को साफ रखें.

5. चिड़ियों को घर के अन्दर आने से रोकने के लिए विंडो पर स्क्रीन लगवाएं.

6. पंखों और बीट से एलर्जी रोकने के लिए वेंटिलेशन एयर  फिल्टर का इस्तेमाल

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

Hypersensitivity pneumonitis Hypersensitivity pneumonitis symptoms health risk health tips
Advertisment