Advertisment

Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर रिलेशनशिप में खुश है? मिले ये संकेत तो हो जाएं सावधान, ज्यादा दिन नहीं चलेगा आपका रिश्ता

मेंटल हेल्थ के लिए हेल्दी रिलेनशिप होना बहुत जरूरी है. किसी भी रिलेशनशिप को मजबूत रखने के लिए दोनों ही पार्टनर का खुश रहना जरूरी होता है.  अगर एक भी पार्टनर खुश नहीं है तो इससे रिलेशनशिप ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Relationship Tips

Relationship Tips( Photo Credit : social media )

Relationship Tips: मेंटल हेल्थ के लिए हेल्दी रिलेनशिप होना बहुत जरूरी है. किसी भी रिलेशनशिप को मजबूत रखने के लिए दोनों ही पार्टनर का खुश रहना जरूरी होता है.  अगर एक भी पार्टनर खुश नहीं है तो इससे रिलेशनशिप ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है. किसी भी नाखुश रिश्ते में रहना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत खराब हो सकता है. खासकर उस पार्टनर के लिए जो रिश्ते में अपनी सारी एनर्जी लगाकर इसे सफल बनाना चाहते हैं. इससे उनके दिमाग और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. किसी भी रिलेशनशिप में भावनाओं का उतार-चढ़ाव होना स्वाभाविक होता है. लेकिन रिलेशनशिप को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आपका पार्टनर खुश रहे. अगर आपका पार्टनर किसी वजह से खुश नहीं है तो उन संकेतों को समझना काफी जरूरी होता है. कई बार लोग रिलेशनशिप में खुश ना होने के बावजूद भी खुश होने का दिखावा करते हैं लेकिन इस तरह से रिलेशनशिप को ज्यादा दूर तक चला पाना काफी मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर खुश नहीं है. इन संकेतों को पहचान कर आप अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए कुछ बेहतर कदम उठा सकते हैं. 

Advertisment

कम्युनिकेशन कम होना खतरे की घंटी 

किसी भी रिलेशनशिप में कम्युनिकेशन का कम होना खतरे की घंटी के बराबर है. अगर आपका पार्टनर अकेले रहने की कोशिश कर रहा है, अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर रहा या बातचीत से पीछे हट जाता है तो ये संकेत हैं कि आपका पार्टनर किसी वजह से खुश नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें और उसकी भावनाओं को समझें.

इमोशनली दूर तो नहीं हो रहा पार्टनर 

रिश्ते में ध्यान दें कि आपका पार्टनर इमोशनली दूर तो नहीं हो रहा. किसी भी रिश्ते में इमोशनल मजबूती का होना काफी जरूरी होता है. लेकिन अगर आपको महसूस हो कि आपका पार्टनर इमोशनली आपसे दूरी बना रहा है तो यह संकेत है कि वह खुश नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि आप पार्टनर के साथ अपने भावनात्मक रिश्तों को मजबूत बनाए. एक साथ समय बिताएं और एक-दूसरे की जिंदगी में रुचि लें.

रूटीन में दिखे बदलाव तो हो जाए सर्तक 

रिश्ते में रहने पर आपको अपने पार्टनर की सारी आदतों का पता चल जाता है.  ऐसे में अगर आपको अपने पार्टनर के डेली रूटीन या आदतों में बदलाव देखने को मिलता है तो यह संकेत है कि पार्टनर खुश नहीं है. जरूरी है कि ऐसा दिखते ही आप अपने पार्टनर से बात करें और इन बदलावों का कारण पूछें.

टेंशन और गुस्सा करने की वजह जानें

अगर आपके पार्टनर ने छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ना, गुस्सा करना या टेंशन लेनी शुरू कर दी है तो यह संकेत है कि वह खुश नहीं है. इस चीज पर उससे लड़ने की बजाय स्थिति को समझें और उसे ठीक करने के बारे में सोचें. पार्टनर से टेंशन और गुस्सा करने की वजह जानें.

फ्यूचर प्लानिंग करना तो बंद नहीं कर दिया 

Advertisment

अगर पार्टनर आपके साथ कोई फ्यूचर प्लानिंग नहीं कर रहा है तो आपको सर्तक हो जाना चाहिए. यह संकेत है कि वह आपके साथ रिलेशनशिप में खुश नहीं है. इस बात का पता लगाने के लिए खुलकर आपस में फ्यूचर की प्लानिंग करें. एक-दूसरे की इच्छाओं को समझना और भविष्य के लिए एक जैसा सोचना आपके रिश्ते को मजबूत बना सकता है.

Source : News Nation Bureau

life style news Mental Health emotional relationship tips for lover tips for happy relationship relationship tips Relationship Tips in hindi
Advertisment
Advertisment