Advertisment

​Safe home remedies to remove moles: शरीर पर अनचाहे तिल से हैं परेशान, निशान हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

​Safe home remedies to remove moles:  चेहरे पर तिल भले ही आपकी सुंदरता में चार-चांद लगाता हो, लेकिन शरीर पर अनचाहे तिल कई बार हमें परेशान कर देते हैं. आप इन घरेलू तरीकों को आजमाकर देखें, फिर देखिए कैसे सारे तिल गायब हो जाएंगे. 

author-image
Publive Team
New Update
mole on face

mole on face ( Photo Credit : social media )

​Safe home remedies to remove moles:  चेहरे पर तिल भले ही आपकी सुंदरता में चार-चांद लगाता हो, लेकिन शरीर पर अनचाहे तिल कई बार हमें परेशान कर देते हैं. चेहरे या शरीर पर बहुत ज्यादा तिल अच्छे नहीं लगते हैं. कई लोगों के पीठ या बाहों पर भी ढेर सारे तिल हो जाते हैं. बहुत लोग इसे हटाने के लिए महंगे-महंगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन कई इसे अफोर्ड नहीं कर पाते हैं. आपके शरीर पर भी अनचाहे तिल हैं तो आप इन घरेलू तरीकों को आजमाकर देखें, फिर देखिए कैसे सारे तिल दूर हो जाएंगे. 

Advertisment

नारियल तेल 

publive-image

हर दिन तिल को साफ करने के लिए तिल वाली जगह पर नारियल तेल लगाएं. यह उपाय कुछ दिन नियमित रूप से दोहराने से तिल हल्के होने लगेंगे और धीरे धीरे गायब हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल

Advertisment

publive-image

तिलों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर रात भर छोड़ दें. सुबह चेहरे को साफ कर लें. इस उपाय को कुछ दिन लगातार दोहराएं. 

लहसुन

publive-image

अनचाहे मोल्स को हटाने के लिए गार्लिक का उपयोग किया जा सकता है. लहसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह से बारीक पीस लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर पट्टी बांध कर ढंक लें. रात भर इसे ऐसे ही रहने दें. सुबह चेहरा साफ कर लें.

Advertisment

आलू

publive-image

अनचाहे मोल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू का भी उपयोग किया जा सकता है. आलू में ब्लीच करने का गुण होता है जिससे तिल हटने लगते हैं.

शहद

Advertisment

publive-image

शहद का उपयोग भी तिल हटाने के लिए किया जा सकता है. एक चम्मच शहद मे चुटकी भर हल्क पाउडर मिलाकर 15 मिनट के लिए तिल पर लगा दें. इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

तिल हटाने के घरेलू उपचार शरीर पर अनचाहे तिल unwanted moles home remedies for mole Safe home remedies to remove moles Home Remedies For Beauty Beauty Tips
Advertisment
Advertisment