Advertisment

Benefits Of Sadabahar Flowers: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है ये फूल, ऐसे करें उपयोग!

Health Benefits Of Sadabahar: आजकल हर इंसान डायबिटीज का शिकार होता है. एक ऐसा फूल है जिसके इस्तेमाल करने से आप इस बीमारी से बच सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Health Benefits Of Sadabahar

Health Benefits Of Sadabahar( Photo Credit : Social Media)

Health Benefits Of Sadabahar Flowers : आयुर्वेद में कई फूलों को काफी महत्व दिया गया है. फूलों का इस्तेमाल कई बीमारियों में होता है. इन्हीं में एक फूल है सदाबहार. डायबिटीज और इम्युनिटी स्ट्रांग करने में सदाबहार के फूल काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें भले ही बाकी फूलों की तरह कोई खुशबू नहीं होती है लेकिन यह सेहत में काफी फायदेमंद है. आयुर्वेद में बताया गया है कि अगर सही तरीके से सदाबहार के फूल और पत्तियों का उपयोग किया जाए तो डायबिटीज ही नहीं कई बीमारियों से आराम मिल सकता है. आज हम आपको इस लेख में सदाबहार फूल के उपयोग करने के तरीके के बारे में बताएंगे.

Advertisment

डायबिटीज में फायदे

आयुर्वेद के अनुसार, डायबिटीज के इलाज के लिए सदाबहार का फूल रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इस फूल के सेवन से पैंक्रियाज के बीटा सेल्स सक्रिय हो जाते हैं, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही बनाने का काम करते हैं. इंसुलिन हार्मोन की वजह से ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे में इस फूल को डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है. 

सदाबहार फूल का ऐसे करें सेवन

Advertisment

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूल तभी फायदेमंद है, जब इसका सही तरीके से प्रयोग किया जाए. इसके लिए आप इस फूल को सीधे चबा भी सकते हैं. टमाटर, करेला के साथ भी इन फूल को मिलाकर रस निकाल कर रोजाना सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के 75वें जन्मदिन से पहले उनके जीवन-यात्रा पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन किया

इन बीमारियों में राहत

Advertisment

सांस से जुड़ी बीमारियों में सदाबहार के फूल काफी कारगर हो सकते हैं. इससे अस्थमा, खांसी सर्दी के लक्षण कम हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत छुटकारा पाने में सदाबहार का फूल काफी फायदेमंद हो सकता है.

पेट दर्द से छुटकारा पाने में सदाबहार का फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट को हेल्दी बनाने और पाचन को दुरुस्त रखने में ये फूल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Source : News Nation Bureau

news nation health news Health benefits of sadabahar benefits of sadabahar diabete
Advertisment
Advertisment