Advertisment

Sexual Health: सेक्स लाइफ को ठीक करने लिए महिलाओं को खानी चाहिए ये 7 चीजें

खाद्य पदार्थ आपके यौन स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं. नट्स महिलाओं और यहां तक कि पुरुषों में भी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं.

author-image
Amita Kumari
New Update
Sexual Health of Women

Sexual Health of Women( Photo Credit : सोशल मीडिया)

अगर आपको कई हफ्तों से अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने का मन नहीं कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी सेक्स ड्राइव कम हो गई है. यह सामाजिक, हार्मोनल, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण जैसे कई कारकों से प्रभावित होता है. हर किसी की कामेच्छा होती है, जो अक्सर उम्र बढ़ने के साथ कम होती जाती है. तनाव, आहार, हार्मोनल परिवर्तन, अपर्याप्त नींद और कुछ दवाएं महिलाओं में कम यौन इच्छा के संभावित कारण हैं.

Advertisment

यदि आप अपनी कामेच्छा को बढ़ाना चाहते हैं और अपने यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो जीवनशैली में कुछ मामूली बदलाव एक बड़ा अंतर ला सकते हैं. आपका आहार आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ आपके यौन स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं.

यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए 7 फूड आइटम

नट्स

नट्स महिलाओं और यहां तक कि पुरुषों में भी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं. नट्स में अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है जो आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर और यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को काफी बढ़ा देता है. कामेच्छा बढ़ाने के लिए मुट्ठी भर मेवे जैसे काजू, अखरोट और पिस्ता लें.

Advertisment

एवोकाडो

एवोकाडो एक सुपरफूड है जिसके ढेर सारे फायदे हैं और इसे इस सूची में सही जगह पर रखा गया है. यह महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड होता है, जो ऊर्जा और प्रोलैक्टिन के स्तर को बढ़ाते हुए स्वस्थ कामेच्छा बनाए रखने में मदद करता है.

चॉकलेट

डार्क चॉकलेट फेनिलेथाइलामाइन और सेरोटोनिन जारी करके आपके यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं जो आपकी कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके अलावा, चॉकलेट ट्रिप्टोफैन का एक बड़ा स्रोत है, जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है और कामेच्छा में सुधार कर सकता है और डोपामाइन को बढ़ा सकता है, ये यौन ड्राइव में सहायता करता है.

ब्रॉकली

ब्रोकोली सुपर स्वस्थ है और महिलाओं में कामेच्छा बढ़ा सकती है. इसमें विटामिन सी होता है, जो महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने और अंगों में रक्त के प्रवाह में सहायता करता है. आप इसका सेवन सलाद के रूप में या अपने भोजन में शामिल करके कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: International Women’s Day: क्यों मनाया जाता अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस? कैसे हुई थी शुरुआत

अंजीर

अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए अंतरंग होने से पहले अंजीर खाने की कोशिश करें. अंजीर को शीर्ष स्तरीय प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला और फेरोमोन स्राव बढ़ाने वाला माना जाता है. इनमें कामेच्छा बढ़ाने वाले अमीनो एसिड की महत्वपूर्ण मात्रा होती है और इन्हें आसानी से खाया जा सकता है.

मेंथी

मेथी हार्मोनल संतुलन बनाकर और कामेच्छा में सुधार करके महिलाओं में यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है. इसके अलावा, यह मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में भी मदद करता है और स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाता है. हालांकि, इसका अधिक सेवन करने से बचें क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और दस्त और मतली जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Advertisment

केसर

यह मसाला आपकी सेक्शुअल लाइफ में भी मसाला डाल सकता है. गुएलफ विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, केसर आपके यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपकी कामेच्छा को बढ़ा सकता है. आप इसके धागे को पानी या दूध में उबाल कर अपने पार्टनर से प्यार करने से पहले 15 से 20 मिनट तक इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी बदलाव कर सकते हैं

अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने के साथ-साथ आपको जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने चाहिए. कम यौन क्रिया से बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और तनाव कम करना चाहिए. इसके अलावा, एंटीडिप्रेसेंट जैसी कुछ दवाएं भी आपकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप आवश्यक उपाय करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. अपने शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रोजाना व्यायाम और ध्यान करना याद रखें. हालांकि कामेच्छा में उतार-चढ़ाव काफी सामान्य हैं, अगर वे बने रहते हैं, तो आप डॉक्टर या सेक्स थेरेपिस्ट से परामर्श करना चाह सकते हैं.

sexual health women sex life news-nation Foods To Improve Sexual Performance Foods To Boost Sex Drive Foods To Improve Sexual Health In Women Sexual Health of Women health news
Advertisment
Advertisment