Advertisment

गुब्बारे फुलाना खतरनाक! शरीर को हो सकती है गंभीर बीमारियां...

गुब्बारों को बिना धोए उनका सीधा इस्तेमाल हमारे लिए खतरनाक है. इससे शरीर कई गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकता है...

author-image
Sourabh Dubey
New Update
blowing-balloons

blowing-balloons( Photo Credit : social media)

गुब्बारा फुलाना सेहत के लिए खतरनाक! कोई खास इवेंट हो या फिर बर्थडे सेलिब्रेशन या फिर किसी तरह का कोई और फंक्शन, हर पार्टी में डेकोरेशन जरूरी है, जिसमें गुब्बारों का इस्तेमाल हमें खूब देखने को मिलता है. कभी-कभार तो हम खुद ही ये साज-सजावट करते हैं, ऐसे में इन गुब्बारों को फुलाने के लिए हम मुंह का इस्तेमाल करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है... सीधा पैकेट से निकालकर बिना धोए गुब्बारों को फुलाना, स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है.

Advertisment

हाल ही में इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. डेनिएल बियर्डन नाम की एक महिला के अकाउंट से पोस्ट हुए इस वीडियो में गुब्बारे की सच्चाई बताई है. साथ बताया है कि बिना गुब्बारों को बिना धोए उनका सीधा इस्तेमाल हमारे लिए खतरनाक है. 

वीडियो में गुब्बारों पर जमी गंदगी और बैक्टीरिया, जो हमें यूं नजर नहीं आते उन्हें डिटर्जेंट से धोकर दिखाया गया है. साथ ही बताया गया है कि जब आप इन गुब्बारों को अपने मुंह से फुलाते हैं, तो ये सारे बैक्टीरिया आपके मुंह के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करते हैं, जो आपको तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में ले लेते हैं.

गुब्बारों पर हानिकारक बैक्टीरिया 

दरअसल वीडियो में दिखाया गया है कि, महिला पहले एक टब में पानी लेकर गुब्बारों को भिगा देती हैं, जिसमें फिर वो डिटर्जेंट डाल देती है और गुब्बारे को बढ़िया से रगड़ती है, जिसके बाद टब में मौजूद पानी गंदा हो जाता है, जिससे मालूम चलता है कि गुब्बारों को धोने की वजह से पानी गंदा हो गया. 

ऐसे में सोच कर देखिए, जब हम कितने गंदे और बैक्टीरिया से भर गुब्बारों को बिना धोए इस्तेमाल करते हैं, उन्हें मुंह से फुलाते हैं,  जिससे वही हानिकारक बैक्टीरिया हमारे शरीर में जाकर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं. 

Source : News Nation Bureau

Viral News Hindi Viral News trending News in Hindi side effect of blowing balloons blowing balloons without wash trending news Trending News Hindi
Advertisment
Advertisment