Advertisment

स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये हरा फल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना एक नाशपाती का सेवन करने आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार दिखने लगता है. अगर आप भी अपनी बेदाग स्किन को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Pear Benefits For Skin

Pear Benefits For Skin (Social Media)

Pear Benefits For Skin: ज्यादातर लोगों को खट्टा मीठा स्वाद फल पसंद आता है. उसी में एक है नाशपाती भी इन दिनों बाजारों में आसानी से उपलब्ध है. लेकिन क्या आपको पता हैं इसके सेवन करने से हेल्थ के सारे फायदे हो सकते हैं. नाशपाती में फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना एक नाशपाती का सेवन करने आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार दिखने लगता है. अगर आप भी अपनी बेदाग स्किन को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

Advertisment

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण होते हैं, जो चेहरे की झुर्रियों, दाग, धब्बों को कम करने में मदद करते हैं. नाशपाती में पाया जाने वाला विटामिन C कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है. जिससे स्किन मुलायम और चमकदार बनती है. 

स्किन को बनाए रखता है जवां

नाशपाती में अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है. रोजाना एक नाशपाती खाने से आपके स्किन को काफी मदद मिलती है. नाशपाती में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के कारण यह स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है. आपको बता दें कि स्किन एजिंग और रिंकल्‍स को कम करने के लिए भी नाशपाती बहुत फायदेमंद होता है. 

नाशपाती से बनाएं स्क्रब

सबसे पहले 1 पका हुआ नाशपाती ले और 2 बड़े चम्मच चीनी या शहद फिर 1 बड़ा चम्मच ओलिव ऑयल या नारियल तेल. इन सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और अपनी चेहरे की स्किन पर लगाएं. इस स्क्रब को सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर पानी से धो लें. यह स्क्रब त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जिससे त्वचा सॉफ्ट और चमकदार बनती है. नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और सूरज की किरणों से बचाती है.

नाशपाती में पानी की मात्रा भरपूर मात्रा में पायी होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करती है. नाशपाती से स्किन रूखी और बेजान नहीं होती है. नाशपाती का सेवन करने आप स्किन को पोषण दे सकते हैं और चेहरे पर होने वाले सूजन को कम कर सकते हैं.

15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडे फहराने के क्या हैं नियम और तरीके, यहां जानें सबकुछ

best skin care Pear Skin Care
Advertisment