Advertisment

Skin care: रेटिनॉल उपयोग को लेकर न करें ये 7 गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

रेटिनॉल का प्रभाव बेहद स्ट्रांग होता और हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए इसे अपने पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है.

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
skin care

Skin care Tips( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Skin Care Tips: रेटिनॉल एक शक्तिशाली घटक है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करके, महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करके और समग्र त्वचा की बनावट में सुधार करके आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है. हालांकि, अगर सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है, तो रेटिनॉल आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है, जिससे यह शुष्क, चिड़चिड़ी और उम्र बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. रेटिनॉल का उपयोग करते समय कुछ सबसे सामान्य गलतियों को करने से बचना चाहिए. तो आइए जानते हैं रेटिनॉल के उपयोग से जुड़ी गलतियों और उनसे बचने के तरीकों के बारे में.

Advertisment

रेटिनोल से गलतियां आपको कभी नहीं करनी चाहिए:-

पैच टेस्ट से बचें

रेटिनॉल का प्रभाव बेहद स्ट्रांग होता और हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए इसे अपने पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है. पैच परीक्षण में उत्पाद की थोड़ी मात्रा को त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर लागू करना शामिल है, जैसे कि आपके कान के पीछे, और यह देखने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करना कि कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया तो नहीं है. यदि आप किसी लालिमा, खुजली या सूजन का अनुभव करते हैं, तो अपने चेहरे पर उत्पाद का उपयोग न करें.

रेटिनॉल का अधिक प्रयोग

रेटिनॉल को लेकर की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है इसका अत्यधिक उपयोग करना है. रेटिनॉल आपकी त्वचा पर काफी कठोर हो सकता है, खासकर यदि आप इसके लिए नए हैं. सप्ताह में एक या दो बार इसका प्रयोग शुरू करें और धीरे-धीरे संख्या बढ़ाएं क्योंकि तब तक आपकी त्वचा अधिक सहनशील हो जाती है. बहुत जल्द रेटिनॉल का उपयोग करने से लालिमा, जलन और सूखापन हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा पर झुर्रियों भी आ सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं ये 4 तरीके

मॉइस्चराइजर

रेटिनॉल त्वचा को रूखा कर सकता है, इसलिए इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना महत्वपूर्ण है. ऐसे मॉइस्चराइजर की तलाश करें जो आपकी त्वचा की नमी को फिर से लाने में मदद करे. रेटिनॉल के बाद मॉइस्चराइजर लगाने से भी जलन और संवेदनशीलता के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

आंखों के बहुत करीब लगाना

आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए रेटिनॉल बहुत कठोर हो सकता है, इसलिए इसे इस क्षेत्र के बहुत करीब लगाने से बचना सबसे अच्छा है. यदि आप अपनी आंखों के चारों ओर एक रेटिनॉल उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस उद्देश्य के लिए तैयार की गई एक विशिष्ट आई क्रीम की तलाश करें. ये उत्पाद आम तौर पर हल्के होते हैं और इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा पर कोमल होते हैं.

Advertisment

सनस्क्रीन न लगाना

रेटिनॉल आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है, इसलिए हर दिन सनस्क्रीन लगाना आवश्यक है, भले ही बाहर बादल छाए हों. कम से कम 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को अपने मॉइस्चराइजर के बाद इसे लगाएं. सनस्क्रीन लगाने से सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिलेगी.

कठोर सामग्री के साथ रेटिनॉल का उपयोग

रेटिनॉल पहले से ही एक शक्तिशाली घटक है, इसलिए इसे एसिड या स्क्रब जैसे अन्य कठोर अवयवों के साथ प्रयोग करने से बचना आवश्यक है. ये उत्पाद जलन और संवेदनशीलता के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं. यदि आप अपने स्किनकेयर रूटीन में अन्य सक्रिय सामग्रियों का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने रेटिनॉल उत्पाद से अलग दिनों में उनका उपयोग करना सुनिश्चित करें.

रेटिनॉल के लिए समय

रेटिनॉल को काम करने में समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखना महत्वपूर्ण है. दिखाई देने वाले परिणाम देखने में छह सप्ताह तक का समय लग सकता है, इसलिए जल्द ही हार न मानें. एक नियमित स्किनकेयर रूटीन पर टिके रहें और धैर्य रखें, और आप समय के साथ अपनी त्वचा पर रेटिनॉल के लाभ देखना शुरू कर देंगे.

Advertisment

रेटिनॉल आपकी त्वचा की रंगत निखारने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, लेकिन इसका सही तरीके से उपयोग करना आवश्यक है. इन सामान्य गलतियों से बचकर और लगातार त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करके, आप अपनी त्वचा पर बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के रेटिनॉल के लाभों को उठा सकते हैं. 

News nation lifestyle news Grooming Tips Lifestyle News news-nation लाइफ स्टाइल न्यूज Retinol Skin care Tips Skin care tips skincare Retinol Mistakes You Should Never Make
Advertisment
Advertisment