Advertisment

हमेशा खूबसूरत दिखना है, तो डाइट में खाएं ये हेल्दी सुपरफूड...मिल सकती है मेकअप से छुट्टी!

Skin Care Tips: अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो स्किन को अंदर से हेल्दी बनाती हैं. जिससे आपकी खूबसूरती बढ़ा सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ हेल्दी फूडस के बारे में बताएंगे जिससे आपकी खूबसूरती लंबे समय तक रहेगी.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
j

Skin Care Tips (Social Media)

Foods For Beautiful Skin: आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है चाहे वो लड़का हो या लड़की इसके लिए लोग कई तरह के मेकअप ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये बाजार वाले केमिकल प्रोडक्ट्स आपके चेहरे के स्किन को और भी डैमेंज कर देते हैं. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो स्किन को अंदर से हेल्दी बनाती हैं. जिससे आपकी खूबसूरती बढ़ा सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ हेल्दी फूडस के बारे में बताएंगे जिससे आपकी खूबसूरती लंबे समय तक रहेगी.

Advertisment

नट्स और सीड्स

काजू, बादाम जैसे विभिन्न प्रकार के सूखे फल और बीज में बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन ई पाएं जाते हैं. यह त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट के प्रभाव से भी बचाता है, जो उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है. अगर आप नट्स और सीड्स का सेवन करती हैं तो आपकी स्किन चमकदार रहेगी.

एवोकाडो

Advertisment

एवोकाडो में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये चीजें चेहरे की स्किन को हेल्दी रखते हैं, कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और चेहरे की रिंकल्स को दूर करते हैं.

शकरकंद

शकरकंद में विटामिन A पाया जाता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा पायी जाती है. यह त्वचा की सूजन को दूर करता है और सूरज के पराबैंगनी किरणों के प्रभाव से प्रभावित होता है. इतना ही नहीं, यह आपके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को दूर रखने में भी मदद करता है. इससे आपका चेहरा बिल्कुल चमकदार रहता है.

Advertisment

हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर आप अपनी डाइट में पालक, केल, और कई तरह की पत्‍तेदार सब्जियों को शामिल करें, इनमें पाए जाने वाले पोषण आपके चेहरे की स्किन के साथ-साथ बालों और नाखूनों को भी हेल्दी और चमकदार रखने में मदद करते हैं.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Advertisment

फल और सब्जियां

यदि आप अपने डाइट में खरबूजा, तरबूज, कद्दू, खीरा, सेब, टमाटर, सलाद और लाल मिर्च जैसी पानी से भरपूर सब्जियां शामिल करते हैं, तो ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment
Skin care tips skin care tips in hindi
Advertisment
Advertisment