Advertisment

Skin care Tips: त्वचा के लिए 'संजीवनी' है ग्रीन टी पाउडर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी पाउडर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी घटकों से शरीर में सूजन को कम किया जा सकता है. यह सूजन और लाली को कम करता है

Advertisment
author-image
Amita Kumari
New Update
Green Tea Powder

Benefits Of Green Tea Powder( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

Benefits Of Green Tea Powder: ग्रीन टी बहुत से लोगों के लिए एक पसंदीदा चाय है. ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनमें वसा जलना, मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, हृदय रोगों के जोखिम को कम करना आदि शामिल हैं. इसे माचा के रूप में भी जाना जाता है. सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बेहद महत्पूर्ण है. त्वचा की सेहत के लिए ग्रीन टी पाउडर बहुत लाभकारी है.  इसे त्वचा के सिए संजवनी माना जाता है. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. ग्रीन टी पाउडर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. त्वचा के लिए ग्रीन टी पाउडर के लाभ और इसे इस्तेमाल करने के तरीको जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल. 

Advertisment

ग्रीन टी पाउडर के लाभ:-

एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए फायदेमंद
ग्रीन टी पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट पराबैंगनी विकिरण द्वारा उत्पन्न मुक्त कणों को बेअसर करके त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं. इसके अलावा, यह प्रदूषण जैसे विभिन्न कारकों के कारण होने वाली समय से पहले उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों को रोकता है.

संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त
संवेदनशील त्वचा को मैनेज करना और सही त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करना कठिन होता है. लेकिन, ग्रीन टी पाउडर त्वचा के लिए गुणों का भंडार है. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो संवेदनशील त्वचा को आराम देने और शांत करने में मदद करते हैं. यह लालिमा और सूजन को कम करते हुए त्वचा को आवश्यक नमी बनाए रखने में मदद करता है.

Advertisment

सूजन कम करने में मदद
ग्रीन टी पाउडर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी घटकों से शरीर में सूजन को कम किया जा सकता है. यह सूजन और लाली को कम कर सकता है जबकि त्वचा के रूप को भी बढ़ाता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है.

मुंहासे को रोकने में मदद 
ग्रीन टी पाउडर में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो मुँहासे से संबंधित सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Carrots Benefits In Summer: गर्मी में गाजर खाने होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

Advertisment

कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद
कोलेजन त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन है. यह त्वचा की संरचना और लोच देता है, इसे लचीला और युवा दिखने वाला रखता है. ग्रीन टी पाउडर में कैटेचिन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, और अध्ययनों से पता चला है कि वे कोलेजन के निर्माण को बढ़ाते हैं. जिसके कारण ग्रीन टी पाउडर महीन रेखाओं और झुर्रियों की दृश्यता को कम करने के साथ-साथ त्वचा की सामान्य टोन और बनावट को बढ़ाते हैं.

ग्रीन टी पाउडर का उपयोग करने के विभिन्न तरीके:-

चेहरे के लिए मास्क
एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों के साथ इस मास्क के सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन से सभी प्रकार की त्वचा को लाभ हो सकता है. पेस्ट बनाने के लिए, इस पाउडर को पानी की कुछ बूंदों या अपने पसंदीदा फेस ऑयल के साथ मिलाएं और इस मास्क को 10 से 15 मिनट तक लगे रहने के बाद ठंडे पानी से धोकर अपनी त्वचा से निकालें.

Advertisment

ग्रीन टी पिएं
आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप उन सभी चीजों से लाभान्वित हो सकते हैं. इसके अलावा, इसमें कैफीन और टैनिन होते हैं, जो सूजन और रक्त वाहिका के आकार को कम करते हैं.

मॉइस्चराइजर में शामिल करें
आप ग्रीन टी पाउडर को अपने नियमित मॉइस्चराइजर या सीरम में शामिल कर सकते हैं. अपनी त्वचा पर उपयोग करने से पहले अपने पसंदीदा उत्पाद में बस थोड़ा सा पाउडर मिलाएं.

 फेस क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें
अपने सामान्य फेशियल क्लींजर की थोड़ी मात्रा को आधा चम्मच ग्रीन टी पाउडर के साथ मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे पर गोलाकार रूप से मालिश करें, फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. यह त्वचा को डिटॉक्स करने और प्रदूषकों को हटाने में मदद करता है.

Advertisment

टोनर की तरह इस्तेमाल करें
एक कप पानी और एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर मिलाएं. अपनी त्वचा को साफ करने के बाद, तरल को एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने चेहरे पर धुंध की तरह इस्तेमाल करें. यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ और टोन करने में मदद करता है.

Lifestyle News Skin care tips News nation lifestyle news लाइफ स्टाइल न्यूज Green tea powder Green tea powder Benefits Benefits Of Green Tea Powde Matcha For Skincare How To Use Green Tea Powder On Skin Green tea powder Beneficial skin
Advertisment
Advertisment