Advertisment

Skin Care Tips: अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, पालर्र को कहेंगे बाय-बाय

बाजार में त्वचा को ग्लो करने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से आधे से अधिक कैमिकल से बने होते हैं जो लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Skin Care Tips

Skin Care Tips ( Photo Credit : Social Media)

Skin Care Tips: कई लोगों की त्वचा का रंग अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि गर्दन पर काले घेरे वाली त्वचा, लेकिन चेहरे पर सनबर्न से समस्या के कारण ये रंग गहरा हो जाता है. लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से, बाहर प्रदूषण में रहने से त्वचा रूखी, बेजान और काली हो सकती है. बाजार में त्वचा को ग्लो करने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से आधे से अधिक कैमिकल से बने होते हैं जो लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. ये कैमिकल आपकी त्वचा पर कई रिएक्शन कर सकते हैं, जैसे डलनेस, असमान त्वचा टोन, या मुंहासे निकलना. ऐसे में बाजार की कैमिकल प्रोडक्ट लेने से अच्छा है कि घर में ही पेस्ट बनाया जाए. हालांकि, चिंता न करें क्योंकि आपकी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने के लिए कई प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं.

Advertisment

1. दही-दही में आपकी त्वचा के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जिसमें मॉइस्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं. दही को त्वचा पर लगाने से झाईयों कम हो जाती है. दही का उपयोग करने के लिए, इसे सीधे त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. नियमित उपयोग से त्वचा की रंगत में सुधार होता है और त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है.

2. संतरा-संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में बेहद प्रभावी होते हैं. ताजे संतरे का रस पीने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा कोमल बनी रहती है. आप संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.

3. बेसन-बेसन आपकी त्वचा को सुरक्षित, प्रभावी ढंग से और स्वाभाविक रूप से हल्का करने के लिए सबसे महान समाधानों में से एक है. यह पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री है जो न केवल त्वचा को हल्का करने में मदद करती है बल्कि इसे बेहद हेल्दी भी रखती है. बेसन को दही या दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को निखारने के साथ-साथ उसे मुलायम बनाता है.

4. शहद-शहद एक अद्भुत स्किन केयर सामग्री है जिसमें बेहतरीन ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह रूखेपन से संबंधित असंतुलित त्वचा टोन की समस्या का इलाज करने में मदद करता है. शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों के निशान और उम्र के धब्बों को मिटाने में मदद करते हैं. शहद को सीधे त्वचा पर लगाकर 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. नियमित उपयोग से त्वचा में निखार आता है और वह हेल्दी बनी रहती है.

5. आलू-आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं. आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकाल लें.इस रस को कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. इससे त्वचा की रंगत में सुधार होता है और दाग-धब्बे कम होते हैं.

6. हल्दी-हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. हल्दी को बेसन और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. यह पेस्ट त्वचा की रंगत को हल्का करता है और उसे चमकदार बनाता है.

7. खीरा-खीरा त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और उसे हाइड्रेट करता है. खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और इसे चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे त्वचा ताजगी महसूस करती है और उसका रंग भी निखरता है.

निष्कर्ष-त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका हैं. ये उपाय न केवल त्वचा को निखारते हैं बल्कि उसे हेल्दी भी बनाते हैं. इन उपायों को नियमित रूप से अपनाने से आप भी हेल्दी और चमकदार त्वचा पा सकते हैं. बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह इन प्राकृतिक उपायों को आजमाएं और फर्क खुद महसूस करें.

ये भी पढ़ें-Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे भारत में कब मनाया जाएगा ? जानिए इस दिन का महत्व, इतिहास और कैसे हुई इसकी शुरुआत

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Advertisment