Advertisment

Skin Care Tips: बिना पार्लर जाए चेहरे पर आएगा दूध जैसा निखार, बस अपना लें ये घरेलू नुस्खे!

Skin Care Tips: आजकल हर लड़की सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए वो अलग-अलग तरह के उपाय करती हैं. लेकिन अगर आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर की जगह घर पर ही अपनी स्किन का ध्यान रख सकती हैं. बस उन्हें आपने डेली रूटीन में इन चीजों को शामिल करना होगा.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Skin Care Tips

Skin Care Tips

Skin Care Tips: आजकल हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए वो अलग-अलग तरह के उपाय करती हैं. ब्यूटी पार्लर जाती हैं साथ ही ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जो बाजार में काफी महंगे मिलते हैं. लेकिन अगर आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर की जगह घर पर ही अपनी स्किन का ध्यान रख सकती हैं. बस उन्हें आपने डेली रूटीन में इन चीजों को शामिल करना होगा. जिससे त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो सकती सकती हैं. आइए जानते हैं.

Advertisment

हल्दी और दूध 

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं और हल्दी का इस्तेमाल करने से चेहरा काफी साफ हो जाता है. इससे चेहरे में ग्लो और निखार आता है. आइए जानते हैं इसके लिए क्या करें सबसे पहले एक आधी चम्मच हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. फिर देखिए आपका यह त्वचा को चमकदार और साफ हो जाएगा.

नीम का फेस पैक 

बारिश के मौसम चेहरे के लिए नीम सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है. नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण पाए जाते हैं. सबसे पहले नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें.  फिर साफ पानी से धो लें. यह त्वचा को निखारने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेगा.

आंवला और शहद 

आंवला को विटामिन सी का भंडार कहा जाता है, जो त्वचा की चमक को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले आंवला का रस और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. 12 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. फिर देखिए यह त्वचा की चमक बढ़ा देगा.

सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये लीची की तरह दिखने वाली सब्जी, पावरफुल इतनी कि भूल जाएंगे चिकन-मटन!

अलसी का तेल 

अलसी का तेल स्किन को हाइड्रेट और मुलायम करता है. रोजाना रात को सोने से पहले थोड़े से अलसी के तेल की कुछ बूँदें चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें. यह आपके त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाएगा. इन उपायों को हर रोज अपनाने से त्वचा सुंदर और चमकदार रहेगी.

expert skin care tips Skin care tips daily skin care tips Skin Care
Advertisment
Advertisment