Advertisment

चेहरे से दाग-धब्बे और पिंपल्स को दूर कर सकती हैं ये चीजें, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका!

Skin Care Tips: चेहरे पर दाने और फुंसियां होने पर आपकी खूबसूरती खराब हो जाती है. इन कारणों की वजह से फंगल, बैक्टीरिया और संक्रमण हो सकता है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसे चेहरे पर लगाने से  चेहरे पर दिखने वाली दाने और फुंसियों दूर हो जाएंगी.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
as

Skin Care Tips (Social Media)

Skin Care Tips: आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, चाहे वो लड़का हो या लड़की इसके लिए लोग बाजार में बिकने वाला प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है. और इससे चेहरे पर साइड इफेक्ट भी होता है. चेहरे पर दाने और फुंसियां होने पर आपकी खूबसूरती खराब हो जाती है. इन कारणों की वजह से फंगल, बैक्टीरिया और संक्रमण हो सकता है. इन समस्याओं को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसे चेहरे पर लगाने से  चेहरे पर दिखने वाली दाने और फुंसियों दूर हो जाएंगी..

Advertisment

हल्दी

हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक रूप में जाना जाता है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा को गोल्डन ग्लो देती है, इससे चेहरे पर दाने और फुंसियां कम होती हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों वाली हल्दी को साफ चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों दूर हो जाती है. इसके लिए सबसे पहले हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और सीधा फुंसी पर लगा लें. कुछ देर लगाए रखने के बाद साफ पानी से धो लें.

एलोवेरा

घृत कुमारी या एलोवेरा जिसे ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में काफी फेमस है. ताजा एलोवेरा का गूदा का बेहद फायदेमंद होता है. एलोवेरा से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं. एलोवेरा से त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के ब्रेकआउट्स को कम करने में असरदार होते हैं. चेहरे पर एलोवेरा लगाने से चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों दूर हो जाती है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

ग्रीन टी

चेहरे के स्किन के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है, त्वचा पर कैंसर को रोकने और चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों दूर करता है. साथ ही यह तैलीय त्वचा, लालिमा, मुंहासे और आंखों की सूजन से भी निजात दिला सकती है. इसको उपयोग करने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी पकाएं फिर इसे ठंडा करने के लिए रख दें. जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए तो कुछ देर बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Skin care tips Skin Care daily skin care tips
Advertisment
Advertisment