Advertisment

Skin Care Tips: सिर्फ 7 दिन में चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर देगा ये पेस्ट, जानें लगाने का सही तरीका!

Skin Care Tips: अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो चलिए जानते हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
skin

Skin Care Tips (Social Media)

Skin Care Tips: आजकल धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से लगातार चेहरे का निखार कम होता जा रहा है. ऐसे में अपनी खूबसूरती बनाए रखने के लिए लड़का हो या लड़की हर कोई कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो चलिए जानते हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय के बारे में.

Advertisment

नीम के पत्तियां

आयुर्वेद में नीम को किसी औषधि से कम नहीं कहा जाता है. इसके इस्तेमाल से छोटी और बड़ी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. वहीं, चेहरे की स्किन पर भी नीम के कमाल के असर को देखते हुए स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जमकर नीम का प्रयोग किया जाता है.नीम में कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी जैसे गुण पाये जाते हैं. यह त्वचा को गहराई से सफाई करते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे दाग-धब्बे, झुर्रियों, और मुंहासों को कम करने में सहायक है. 

केवड़ा जल

Advertisment

केवड़ा जल चेहरे की त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है. इसके एंटी-सेप्टिक गुण त्वचा में छिपे बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जिससे मुंहासे, कील और स्किन से जुड़ी अन्य संक्रमण कम हो जाते हैं. इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर, नीम के पत्तियां और केवड़ा जल इन तीनों का पेस्ट अपने चेहरे पर या उन स्थानों पर लगाएं, जहां दाग-धब्बे या झुर्रियां हैं. फिर 20-30 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. ऐसे ही 7 दिनों तक करने से दाग-धब्बे, झुर्रियां, और मुंहासे गायब हो जाएंगी.

Advertisment
सिर्फ 3 महीने मिलता है यह फल, हार्ट समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण!
Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ!
Advertisment

एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी और नीम के प्राकृतिक गुण त्वचा को पोषण देते हैं. हालांकि, हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है, इसलिए कुछ लोगों को असर जल्दी दिख सकता है और कुछ को थोड़ा समय लग सकता है.

beauty tips at home 5 beauty tips beauty beauty tips Beauty Tips
Advertisment
Advertisment