Advertisment

Skin Care Tips: चेहरे के लिए बेहद चमत्कारी है सिंघाड़े का आटा, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

ज्यादातर लोग सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं. इससे सेहत को कई सारे फायदे होते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिंघाड़े का आटा त्वचा के लिए भी जादुई माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन शरीर के लिए कई फायदे पहुंचाते हैं

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
skin  care

Skin Care Tips: आजकल हर कोई चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह- करह की कोशिश करते हैं, चाहे वह लड़का हो या लड़की इसके बावजूद भी उनके चेहरे से पिंपल्स, दाग धब्बे नही खत्म होते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है. आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ चेहरे के स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं.

Advertisment

सिंघाड़े के आटे के फायदे

ज्यादातर लोग सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं. इससे सेहत को कई सारे फायदे होते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिंघाड़े का आटा त्वचा के लिए भी जादुई माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन शरीर के लिए कई फायदे पहुंचाते हैं और त्वचा को भी स्वस्थ रखते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, सिंघाड़े का आटा स्किन को गहराई से साफ करता है और पिंपल्स, दाग धब्बे, ब्लैकहेड्स को दूर करने में काफी मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को मुलायम चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह स्किन के कालेपन को दूर करने में भी मदद करता है. 

ऐसे करें सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सबसे पहले सिंघाड़े के आटे से आप फेस पैक बना लें. फिर एक कटोरी में सिंघाड़े का आटा, दही और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर चेहरे को साफ पानी से ले. इसके अलावा आप सिंघाड़े के आटे से स्क्रब भी बना सकते हैं. स्क्रब बनाने के लिए आपको 1 कटोरी में सिंघाड़े के आटे के साथ शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें. उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

इसके साथ ही आप सिंघाड़े से फेस मास्क भी बना सकते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में सिंघाड़े का आटा लें. इसमें गुलाब जल और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इसके आपके चेहरे पर ग्लोइंग और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Skin care tips daily skin care tips Skin Care
Advertisment
Advertisment