Advertisment

Skin Care Tips : चेहरे के कील-मुंहासों की समस्या से हैं परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये चीजें!

Skin Care Tips: खराब खानपान के कारण चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने या मुंहासे स्किन इन्फ्लेमेशन की समस्या होने लगती है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
े

Skin Care Tips (Social Media)

Skin Care Tips: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने या मुंहासे स्किन इन्फ्लेमेशन की समस्या होने लगती है. जो चेहरे को प्रभावित करते हैं. चेहरे के इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लोग बाजार में मिलने वाली पिंपल्स फ्री क्रीम से लेकर फेस वॉश तक. लेकिन परिणाम नहीं निकलता जो उन्हें चाहिए होता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के बारे में.

Advertisment

एंटीऑक्सिडेंट वाले फूड्स

एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं. रोजाना डाइट में ब्लूबेरी, रसभरी, पालक और अंगूर जैसी चीजों को शामिल करें. इनमें एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को कम करते हैं. इसके साथ ही जिंक को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

विटामिन  C

चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है. रोजाना अपनी डाइट में संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली और टमाटर जैसी चीजों को शामिल करें. ये चीजे कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और त्वचा की मरम्मत भी होती है. जिससे चेहरे के एक्ने और पिंपल्स दूर होते हैं.

प्रोटीन

अगर आप भी चेहरे के एक्ने और पिंपल्स से परेशान हैं, तो प्रोटीन का उपयोग करें. ये हमारी त्वचा के लिए नए सेल्स बनाने और मरम्मत करने में काफी मदद करता है. साथ ही, ये चेहरे की स्किन में कोलेजन बनाने में भी मदद करता है. आज से आप भी अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. इससे चेहरे के एक्ने और पिंपल्स दूर हो जाएंगे.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

हाइड्रेशन

अगर आप भी चेहरे की स्किन को ग्लोइंग और पिंपल फ्री बनाना चाहते हैं तो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद भी मिलती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना 3 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे चेहरे के एक्ने और पिंपल्स से बचाव होगा.

Advertisment

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

daily skin care tips Skin Care expert skin care tips Skin care tips Homemade skin care tips
Advertisment
Advertisment