Advertisment

World Smallest Airport : ये है दुनिया का सबसे छोटा एयरपोर्ट, बेहद खतरनाक होती है लैंडिंग!

World Smallest Airport : ज्यादातर लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का एयरपोर्ट बहुत छोटा है. इस एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग काफी खतरनाक होती है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
v

World Smallest Airport (Social Media)

Smallest Airport in The World: आज के समय में ज्यादातर लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे भारत के साथ-साथ  कई देशों में भी मौजूद हैं. वहीं, कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे इतने लग्जरी हैं कि यात्री वहां घंटों तक इंतजार कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का एयरपोर्ट बहुत छोटा है. इस एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग काफी खतरनाक होती है.

Advertisment

एयरपोर्ट का नाम

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया का सबसे छोटा हवाई अड्डा कैरेबियाई द्वीप सबा पर स्थित है, जिसका नाम जुआंचो योरोस्किन हवाई अड्डा है. ये एयरपोर्ट जुआंचो यारूस्किन एयरपोर्ट के नाम से फेमस है. जुआंचो यारूस्किन एयरपोर्ट काफी छोटा आइलैंड है. इसकी हवाई पट्टी सिर्फ 1300 फीट लंबी यानि 400 मीटर है. यह रनवे किसी भी प्रकार के हवाई अड्डे के वाहक के जितना बड़ा है. जिस पर जहाज को रखकर समुद्रों में ले जाया जाता है. इसलिए इसे दुनिया का सबसे छोटा कमर्शियल एयरपोर्ट कहा जाता है.

जुआंचो यारूस्किन एयरपोर्ट से सेंट मार्टिन और सेंट यूस्टेटियस के लिए हर रोज 2 फ्लाइट ही संचालित की जाती हैं. मात्र 15 मिनट में विमान अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाता है, मतलब, बैठते ही यात्रा खत्म भी हो जाती है. यहां एक छोटा आइलैंड है, जहां जुआंचो यारूस्किन एयरपोर्ट के जरिए टूरिस्ट काफी संख्या में आते जाते हैं.  

Advertisment

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

खतरनाक लैंडिंग 

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एयरपोर्ट हवाई जहाज से उड़ान भरना दुनिया की सबसे डरावनी लैंडिंग की सूची में शामिल है, इसलिए यहां हवाई जहाज से उतरना भी आपके लिए खतरनाक है. यहां काफी अनुभवी पायलट को ही फ्लाइट उड़ाने के लिए रखा जाता है. क्योकि जरा सी लापरवाही से ही विमान चट्टान से टकरा सकता है या फिर समंदर में जाकर गिर सकता है. रनवे छोटा होने की वजह से खतरा ज्यादा है. इस लिए यहां प्लेन उड़ाने वाले पायलटों को बहुत ही ज्यादा ट्रेंड किया जाता है.

Advertisment

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

Airport
Advertisment
Advertisment