Advertisment

ज्यादा हंसने वाले लोग जरूरी नहीं की खुश हो, कहीं स्माइलिंग डिप्रेशन के शिकार तो नहीं? ये हैं लक्षण और उपचार

क्या आपने स्माइलिंग डिप्रेशन के बारे में सुना है. निराश होने के बाद भी हर पल डिप्रेशन में भी मुस्कुराना सुना है. चलिए जानते हैं क्या है यह बला 'स्माइलिंग डिप्रेशन' और क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय.

author-image
Priya Gupta
New Update
Smiling Depression Symptoms

Smiling Depression Symptoms ( Photo Credit : Social Media)

What is Smiling Depression: आपने ये गजल तो सुना ही होगा...तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो क्या गम है जिसको छिपा रहे हो. ये गाना भले ही केवल एक गाना है लेकिन असल जिदंगी में भी इस गाने का बहुत मतलब है.  इसका मतलब ये है व्यक्ति उदास और निराश होने के बाद भी हर पल डिप्रेशन में भी मुस्कुराता रहता है. इस स्थिति में लंबे समय तक रहना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक रहता है. लेकिन कई बार इसके बारे में पता भी नहीं होता है, चलिए जानते हैं क्या है यह बला 'स्माइलिंग डिप्रेशन' और क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय.

Advertisment

स्माइलिंग डिप्रेशन एक तरह की मेंटल प्रॉब्लम है.जो भी व्यक्ति इस समस्या से परेशान रहता है. अपने डिप्रेशन के लक्षणों को नकली हंसी से छिपाने की कोशिश करता रहता है. इस तरह की स्थिति को वॉकिंग व हाई फंक्शनिंग डिसऑर्डर भी कहते हैं. इस तरह के लोग कभी भी खुलकर नहीं हंसते हैं बल्कि इसकी जगह उनके चेहरे पर हमेशा एक नकली मुस्कान लेकर घूमते हैं. 

कितना खतरनाक होता है स्माइलिंग डिप्रेशन?

हेल्थ एक्सपर्ट्स इस समस्या को लेकर बताते हैं कि अगर स्माइलिंग डिप्रेशन की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह भविष्य में गंभीर रूप ले सकती  हैं. जिसका नेगेटिव अगर इंसान के मानसिक सेहत पर रहता है. स्माइलिंग डिप्रेशन से परेशान लोगों में आत्महत्या का जोखिम ज्यादा बना रहता है.

Advertisment

स्माइलिंग डिप्रेशन के लक्षण

बनावटी मुस्कान मुस्कुराहट बनाए रखना, ये पहला लक्षण है. अक्सर जीवन में गहरी उदासी, उदासी खालीपन महसूस करते हैं. स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार इंसान किसी भी काम पर ना तो अच्छी तरह फोकस कर पाता है और ना ही अपने लिए कोई फैसला ले सकता है. इसके अलावा व्यक्ति को थकान और नींद से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं. भूख लगती है वजन में बदलाव होने लगता है. 

कैसे स्माइलिंग डिप्रेशन 

Advertisment

जीवन में असफल होने का डर या किसी रिश्ते का टूटना या शादी में समस्या. फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स होने पर भी ये समस्या देखने को मिलती है. सोशल मीडिया की लत लगने पर भी ये समस्या देखने को मिलती है. 

स्माइलिंग डिप्रेशन से कैसे बचे

स्माइलिंग डिप्रेशन से बचाव के लिए व्यक्ति को रोजाना एक्सरसाइज,संतुलित आहार और पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. इसके अलावा अपनी समस्याओं को अपने दोस्तों और परिवार से बताने की जरूरत  है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-ये काम लड़कियां केवल उन्हीं के साथ करती हैं जिनसे करती हैं बेहद प्यार

Source : News Nation Bureau

Depression Depression Home Remedies Depression Symptoms depression symptoms in hindi
Advertisment
Advertisment