Advertisment

tips for healthy eating: फाइबर से भरपूर होता है ओट्स, क्या आपको पता है इसे खाने का सही समय

tips for healthy eating: जब भी हेल्दी और टेस्टी फूड की बात आती है तो ओट्स का नाम हमारे दिमाग में जरूर आता है. ओट्स अपने पोषण और सेहत से जुड़े फायदों के लिए जाना जाता है. ये उन हेल्दी अनाजों में से एक है जो फाइबर रिच होता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
oats

right time to eat oats( Photo Credit : Social Media)

Tips for healthy eating: जब भी हेल्दी और टेस्टी फूड की बात आती है तो ओट्स का नाम हमारे दिमाग में जरूर आता है. ओट्स अपने पोषण और सेहत से जुड़े फायदों के लिए जाना जाता है. ये उन हेल्दी अनाजों में से एक है जो फाइबर रिच होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के लिए हमें कुछ सुपर फूड की जरूरत होती है. खासकर उन लोगों को जिन्हें अपना वजन तेजी से घटाना होता है. ऐसे में ओट्स एक बेहतर विकल्प है. यह विटामिन, फैटी एसिड्स और भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कुछ लोग इसे खाने के समय को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. आइए जानते हैं ओट्स खाना किस वक्त ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको खाली पेट सुबह ओट्स खाना चाहिए. आप इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. जब भी आप ओट्स खाते हैं तो आपका पेट जल्दी भर जाता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है.

Advertisment

ये है ओट्स खाने का सही समय

आप ओट्स को रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसे ढ़ेर सारी उबली सब्जियों के साथ बनाएं. ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा तेल या मसाले का इस्तेमाल न करें. आप इसका सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं. वैसे तो आप इसे किसी भी वक्त खा सकते हैं लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको खाली पेट सुबह ओट्स खाना चाहिए. आप इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. कोशिश करें कि सुबह 10:00 बजे से पहले ही ओट्स का सेवन कर लें. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. ये सुबह से आपके एनर्जी लेवल को बनाए रहता है. इस तरह से आपकी पाचन क्रिया भी सही रहती है. ओट्स में बीटा ग्लूकॉन होता है, जो खाने से निकलने वाले शुगर को धीमे-धीमे पचाने में मदद करता है. अचानक से होने वाले शुगर स्पाइक को रोकता है.

शुगर के लेवल को करता है कम

publive-image

ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है. इसका बिटा ग्लूकोन ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

कब्ज की समस्या रहेगी दूर 

publive-image

ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है. जो शरीर में पानी को अवशोषित करने में मदद करता है. जिससे सुबह फ्रेश होने में आसानी होती है. रेगुलर ओट्स खाने से आप कब्ज की समस्या से बच सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

health news super food Health New In Hindi health benefits of oat health tips healthy eating
Advertisment
Advertisment