Advertisment

Baisakhi 2024: बैसाखी के त्योहार को खास और यादगार बनाना चाहते हैं? ये हैं 10 बेहतरीन तरीके

Baisakhi 2024: बैसाखी के त्योहार को खास बनाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ये 10 तरीके आपके लिए हो सकते है बेस्ट आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
10 best ways to make Baisakhi special and memorable

10 best ways to make Baisakhi special and memorable( Photo Credit : social media)

Baisakhi 2024: बैसाखी का त्योहार खुशियों, नए साल की शुरुआत और पंजाब की समृद्ध संस्कृति का जश्न मनाने का एक शानदार अवसर है. रंगों और उत्साह से भरपूर बैसाखी का त्योहार नए साल की शुरुआत का प्रतीक है. यह खुशियों, उत्साह और नए अवसरों का त्योहार है. यह त्योहार 13 अप्रैल को मनाया जाता है और सिखों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखता है. बैसाखी, भारत के कई हिस्सों में मनाया जाने वाला एक खास त्योहार है. यह न केवल फसलों की कटाई का उत्सव है, बल्कि यह नए साल की शुरुआत का प्रतीक भी है. आइए जानते हैं कुछ अद्भुत तरीके जिनसे आप बैसाखी को अभी अधिक खास बना सकते हैं 
Advertisment
 
1. पारंपरिक पोशाक पहनें: पंजाब की समृद्ध संस्कृति का अनुभव करने के लिए, सलवार कमीज या चूड़ीदार कुर्ता और पटोला या फुलकारी जैसी पारंपरिक पंजाबी पोशाक पहनें. पुरुष पगड़ी और कुर्ता पजामा पहन सकते हैं. 
 
Advertisment
2. भंगड़ा और गिद्दा का आनंद लें: बैसाखी उत्सव भंगड़ा और गिद्दा के जोरदार नृत्य के बिना अधूरा है. इन ऊर्जावान नृत्यों में भाग लें या प्रदर्शन का आनंद लें.
 
3. स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लें: बैसाखी विभिन्न स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजनों का आनंद लेने का समय है. मक्के की रोटी, सरसों का साग, मसूर दाल, राजमा चावल और लस्सी जैसे पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लें.
Advertisment
 
4. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं: बैसाखी परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ समय बिताने का सही समय है. एक साथ भोजन करें, नृत्य करें, खेल खेलें और खुशियाँ मनाएं.
 
Advertisment
5. गुरुद्वारा जाएं: गुरुद्वारा जाकर गुरु नानक देव जी और सिख धर्म के संस्थापकों को श्रद्धांजलि दें. लंगर में भोजन करें और संगत के साथ समय बिताएं. 
 
6. मेले और उत्सवों में भाग लें: बैसाखी के मौके पर विभिन्न मेले और उत्सव आयोजित किए जाते हैं. इन उत्सवों में भाग लें, खरीदारी करें, मनोरंजन का आनंद लें और नए लोगों से मिलें.
Advertisment
 
7. पतंग उड़ाएं: बैसाखी पतंग उड़ाने का भी एक लोकप्रिय तरीका है. अपने परिवार और दोस्तों के साथ पतंग उड़ाएं और आसमान में रंगों का जश्न मनाएं.
 
8. जरूरतमंदों की मदद करें: बैसाखी का अवसर जरूरतमंदों की मदद करने का भी है. दान करें, सेवा करें और दूसरों की खुशी में शामिल हों.
 
9. सोशल मीडिया पर अपनी खुशियां साझा करें: सोशल मीडिया पर बैसाखी की तस्वीरें और वीडियो साझा करें और अपनी खुशियां दूसरों के साथ बांटें.
 
10. सकारात्मक सोच रखें और नई शुरुआत करें: बैसाखी के दिन खासकर अपनी सारी परेशानियों को भूलकर आप अच्छा सोचें और जिसे भी आप मानते हैं उस पर विश्वास रखें. जीवन में सकारात्मक सोच और नई शुरुआत हमेशा कामयाबी की ओर आपको तेजी से आगे बढ़ाती है.
 

Source : News Nation Bureau

baisakhi 2024 baisakhi 2024 date
Advertisment
Advertisment