Advertisment

Most Dangerous Viruses : ये हैं दुनिया के Most Dangerous Viruses, जब-जब आए जमकर बरसाया कहर

Most Dangerous Viruses : जब से दुनिया बनी है शायद तब से ही वायरस मौजूद हैं. जिनमें से कई सारे वायरस तो आज भी धरती पर मौजूद है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Most Dangerous Viruses

Most Dangerous Viruses( Photo Credit : Social Media )

Most Dangerous Viruses : आज के टाइम में अलग अलग प्रकार के वायरस मौजूद है. जिनमें से कुछ वायरस ने तो दुनिया में खूब तहलका मचाया है. वहीं साइंटिफिक अमेरिकन मैगजीन के अनुसार धरती पर वैज्ञानिकों ने करीब 6 लाख ऐसे वायरस ढुंढे हैं. जो जानवरों से इंसानों में एंटर कर सकते हैं. वहीं इंसान लगातार इन वायरसों के हमलों से परेशान होता हुआ ही दिखता है. वहीं कुछ समय पहले ही दुनिया एक बहुत ही खतरनाक वायरस से जुझी थी. जिसने लाखों घरों को उजाड़ दिया था. ऐसे ही कुछ खतरनाक वायरस के बारें में आज हम आपको बताएंगे. 

Advertisment

इबोला वायरस 

इबोला वायरस दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस है. यह 1976 में फैला था. जानकारी के मुताबिक इस वायरस से 50 से 60 फीसदी लोगों की मौत हुई थी. यह वायरस जानवरों से इंसानों में आया था. यह वायरस 2014 में अफ्रीका के कई क्षेत्र में बहुत खतरनाक तरीके से फैला था. यह वायरस आज भी कई लोगों को होता है.   

रेबिज 

इस वायरस के बारे में सबसे पहले पता चला था. यह 1920 में आया था. यह वायरस पालतू जानवरों से होता है. वैसे यह वायरस कुत्तों के काटने से होता है. अगर समय पर इसका इलाज ना करवाया जाएं, तो यह लोगों की जान भी ले लेता है. 

ये भी पढ़ें - Sawan 2024: इस सावन 72 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, रुद्राभिषेक करने से मिलेंगे अनेकों लाभ

मारबर्ग वायरस

यह वायरस 1976 में मिला था. यह वायरस बंदरों से इंसानों में होता हैं. इसकी वजह से इंसान को तेज बुखार आता है. इससे 80 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है. 

हंतावायरस

यह वायरस भा काफी खतरनाक है. इस वायरस से अमेरिका में कुछ महीनों के अंदर ही 600 से ज्यादा लोग इस वायरस से बीमार हो गए थे. यह बीमारी चुहों से फैलती है. 

Advertisment

डेंगू

डेंगू भी अब वायरस में जोड़ा जाता है. यह मच्छरों के काटने से होता है. यह 1950 में फिलीपींस और थाईलैंड में फैला था. इससे आज भी लोग बीमार हो जाते है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

Virus
Advertisment