Advertisment

Powerful mantra: मंत्रों से मन को करें वश में...सुबह उठकर करें जाप, होगा अद्भुत लाभ

Powerful mantra: इन मंत्रों का जाप करने से मन रहेगा शांत, एंग्जाइटी और डिप्रेशन की परेशानी होगी दूर.

author-image
Publive Team
New Update
powerful mantra

powerful mantra( Photo Credit : social media )

Powerful mantra: मन को वश में करना या शांत करना सबसे मुश्किल काम है. जब ये मन शांत नहीं होता तो जिंदगी में सब कुछ होते हुए भी कुछ भी अच्छा नहीं लगता है. कुछ ऐसे मंत्र होते हैं जो आपके मन को शांति प्रदान करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं. मन को शांत रखने के लिए मेडिटेशन के साथ-साथ कुछ खास मंत्रों का जाप किया जा सकता है. आजकल अधिकतर लोग एंग्जाइटी (Anxiety) और घबराहट जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं. कुछ मंत्रों में इतनी शक्ति होती है कि यह न सिर्फ आपके मन को शांत रख सकते हैं बल्कि स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इन मंत्रों का जाप करने से कई और फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो मंत्र.

Advertisment

गायत्री मंत्र जपने से नकारात्मक शक्तियां रहेंगी दूर 

चारों वेदों में गायत्री मंत्र का उल्लेख किया गया है. मेडिटेशन करने वाले ज्यादातर इस मंत्र का जाप करते हैं. ”ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्” इस मंत्र के ऋषि विश्वामित्र हैं और देवता सविता हैं. माना जाता है कि इस मंत्र में इतनी शक्ति है कि नियमित तीन बार इसका जाप करने वाले व्यक्ति के आसपास नकारात्मक शक्तियां और ऊपरी बाधाएं नहीं फटकती हैं. गायत्री मंत्र का जप सूर्योदय से दो घंटे पूर्व से लेकर सूर्यास्त से एक घंटे बाद तक किया जा सकता है. मौन मानसिक जाप कभी भी कर सकते हैं लेकिन रात्रि में इस मंत्र का जाप नहीं करना चाहिए.

शिव मंत्र से बढ़ेगा मनोबल, दूर हो जाएंगे कष्ट 

Advertisment

कुछ ऐसे मंत्र होते हैं जो आपके मन को शांति प्रदान करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं. साथ ही आपका मनोबल भी बढ़ाते हैं. उन्हीं में से एक है शिव मंत्र ”ऊँ नमः शिवाय”. यह मंत्र भगवान शिव का बहुत ही सरल व प्रभावी मंत्र है. इसे रुद्राक्ष की माला से जपने से भगवान शिव बहुत अधिक प्रसन्न होते हैं. रुद्राक्ष की माला लेकर 108 बार इस मंत्र का जाप करें. आप सुबह या शाम कभी भी इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. भगवान शिव का ध्यान करने से आपको न सिर्फ शांति मिलती है बल्कि सारे कष्ट भी दूर हो जाते हैं. मन को शांत करने के लिए आप भगवान शिव का नाम लें उनके मंत्र का जाप करें. तनाव से निपटने के लिए यह एक कारगर तरीका माना जाता है.

पापों का नाश करेगा भगवान विष्णु का आमोघ मंत्र

मन को वश में करने और तनाव को दूर करने के लिए आप भगवान विष्णु के ”ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप कर सकते हैं. यह द्वादश अक्षर मंत्र भगवान विष्णु का अमोघ मंत्र है. मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से सभी पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस मंत्र का जाप करने से पित्र दोष से भी राहत मिलती है. इस मंत्र का जाप सूर्यास्त से पहले करने पर लाभ मिलता है. धर्मशास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु जगत के पालनहार हैं. भगवान विष्णु का स्वरूप शांत और आंनदमयी है. इसलिए मन को शांत करने के लिए इस मंत्र का जाप जरूर करें.

Advertisment

मनोकामना पूरी करेगा गणेश गायत्री मंत्र का जाप

शांति के लिए रोजाना 108 बार ”ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात” का जाप करें. भगवान गणेश के भक्त इस मंत्र का जाप हर बुधवार को कर सकते हैं, लेकिन मन की शांति के लिए आप इस मंत्र का जाप सुबह या शाम में किसी भी समय कर सकते हैं. मान्यता है कि 11 दिन तक शांत मन से इस मंत्र का जाप करने से भगवान गणेश सभी मनोकामना पूरी करते हैं. वहीं तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी इस मंत्र का जाप किया जा सकता है..

Source : News Nation Bureau

shiv powerful mantra anxiety depression mantra for mind calm powerful mantra Ganesh Gayatri Mantra मंत्र जाप कैसे करें मंत्रों का जाप करने के फायदे मंत्रों का जाप कैसे करें bhagwan amogh shiv kavach gayatri mantra in hindi
Advertisment
Advertisment