Advertisment

Teas For Losing Weight Faster: वजन को तेजी से कम करती है ये 7 तरह की चाय, जरूर आजमाएं

ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय चाय में से एक है जो वजन घटाने में मदद करती है. यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.

author-image
Amita Kumari
New Update
Teas For Losing Weight

Teas For Losing Weight Faster( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Teas For Losing Weight Faster: चाय दुनिया भर में एक लोकप्रिय ड्रिंक है. आमतौर पर लोग इसे सुबह पीते हैं. हालांकि, चाय को लोग सेहतमंद नहीं मानते हैं, कइयों का मानना है कि चाय पीने से पाचन में समस्या और गैस से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन, आपको बता दें कि चाय के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. बहुत से लोग इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेते हैं. चाय के सबसे प्रसिद्ध लाभों में से एक इसकी वजन घटाने में सहायता करने की क्षमता है. विभिन्न प्रकार की चाय में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो वजन घटाने, चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को दबाने में मदद कर सकते हैं. हम कुछ बेहतरीन चाय के बारे में जानेंगे जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Advertisment

तेजी से वजन कम करने के लिए चाय:-

ग्रीन टी

ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय चाय में से एक है जो वजन घटाने में मदद करती है. यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलने में सहायता के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय शरीर की वसा जलाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है, खासकर जब नियमित व्यायाम के साथ इसका सेवन किया जाए. 

काली चाय

काली चाय एक और चाय है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसमें कैफीन होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को दबाने के लिए जाना जाता है. काली चाय में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से काली चाय पीने से शरीर का वजन और शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisment

ओलोंग चाय

ओलोंग टी एक प्रकार की चाय है जो ग्रीन टी और ब्लैक टी के बीच होती है. इसमें कैटेचिन और कैफीन दोनों होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन चाय बनाते हैं. ओलोंग चाय को चयापचय को बढ़ावा देने, वसा जलने में वृद्धि और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है.

सफेद चाय

सफेद चाय एक प्रकार की चाय है जिसे कम से कम संसाधित किया जाता है, और इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह कैटेचिन से भी समृद्ध है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट चाय बनाता है. अध्ययनों से पता चला है कि सफेद चाय पीने से शरीर के वजन और शरीर की चर्बी कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

पु-एर्ह चाय

पु-एर्ह चाय एक प्रकार की किण्वित (fermented) चाय है जो चीन में लोकप्रिय है. यह वजन घटाने में सहायता करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है. पु-एर्ह चाय में कैफीन होता है, जो चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देने और वसा जलने में सहायता कर सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Vitamin C Rich Skincare Products: विटामिन सी से भरपूर स्किनकेयर प्रोडक्ट से त्वचा को मिलते हैं ये 7 लाभ

अदरक की चाय

अदरक की चाय एक लोकप्रिय चाय है जो अपने पाचक गुणों के लिए जानी जाती है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और भूख को कम करके वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. अदरक की चाय में जिंजरोल होते हैं, जो सूजन को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि अदरक की चाय पीने से शरीर का वजन कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय एक ताजगी देने वाली चाय है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसमें मेन्थॉल होता है, जो भूख को दबाने और खाने की इच्छा को कम करने के लिए जाना जाता है. पुदीने की चाय पाचन में भी मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. अध्ययनों से पता चला है कि पुदीने की चाय पीने से शरीर का वजन और शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisment

चाय पीना वजन घटाने में सहायता करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी, ब्लैक टी, ओलोंग टी, व्हाइट टी, पु-एर्ह टी, जिंजर टी और पेपरमिंट टी सभी बेहतरीन विकल्प हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अकेले चाय पीने से वजन कम नहीं होगा. स्थायी वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम आवश्यक है.

News nation lifestyle news weight loss Tips For Losing Weight Faster Lifestyle News Teas For Losing Weight Faster weight management news-nation लाइफ स्टाइल न्यूज Weight Loss Teas
Advertisment
Advertisment