Advertisment

Money Plant: घर में मनी प्लांट लगाने में मत कर देना ये गलती, धन आने की बजाए हो जाएंगे कंगाल

वास्तु शास्त्र में कई पौधों के बारे में विस्तार से बताया गया है जिन्हें घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा के साथ सुख-समृद्धि , धन-संपदा की प्राप्ति होती है. इन्हीं में से एक मनी प्लांट माना जाता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
money plant

Money Plant( Photo Credit : social media )

Money Plant: वास्तु शास्त्र में कई पौधों के बारे में विस्तार से बताया गया है जिन्हें घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा के साथ सुख-समृद्धि , धन-संपदा की प्राप्ति होती है. इन्हीं में से एक मनी प्लांट माना जाता है. मनी प्लांट का संबंध शुक्र से माना जाता है जो भौतिक सुख-सुविधा के स्वामी हैं. मनी प्लांट होने से कभी भी धन- धान्य की कमी नहीं होती है. वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का खास महत्व होता है. इसके अनुसार, पेड़-पौधों में भी ऊर्जा पाई जाती है. वास्तु में मनी प्लांट को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. माना जाता है कि मनी प्लांट का पौधा लगाने से पैसों की तंगी दूर होती है और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. जिस घर में मनी प्लांट का पौधा लगता है वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. हालांकि मनी प्लांट लगाने के भी खास नियम हैं. वास्तु के अनुसार अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो घर में आर्थिक तंगी बढ़ने लगती है. अगर आपने भी इन नियमों का पालन नहीं किया तो घर में धन वर्षा नहीं होगी. बल्कि आप कंगाल हो सकते हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

मनी प्लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान 

publive-image

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा जैसे-जैसे बढ़ता है, वैसे-वैसे घर के सदस्यों की तरक्की होती है. ध्यान रखें कि मनी प्लांट के पौधे की बेल कभी भी जमीन को नहीं छूनी चाहिए. माना जाता है कि इसकी बेल नीचे आने पर धन की हानि होती है. 

Advertisment

publive-image

मनी प्लांट सूखे न इसका भी ध्यान रखें. अगर इसके पत्ते सूखते हैं या पीले हो जाते हैं, तो इसे तुरंत निकाल कर बाहर कर दें. सूखा हुआ मनी प्लांट घर में दुर्भाग्य लेकर आता है.

publive-image

Advertisment

मनी प्लांट के पौधे को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

publive-image

दिशा का भी विशेष ध्यान रखें. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशा भगवान गणेश की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

Advertisment

publive-image

कभी भी घर के बाहर मनी प्लांट को नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर के बाहर इसे लगाने से बाहरी व्यक्ति की नजर इस पर पड़ती है और मनी प्लांट का विकास रुक जाता है. इसका असर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है.

publive-image

Advertisment

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का लेन-देन करना अशुभ होता है. ऐसा करने पर शुक्र ग्रह कमजोर होता है और व्यक्ति के सुख-सुविधाओं में कमी आ जाती है. मनी प्लांट का लेन-देन करने वालों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है.

Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

money plant money plant kaiase lagaye tips for money money Financial Crisis vastu tips
Advertisment
Advertisment