Advertisment

Tips for thick Beard: मर्दाना वाइब चाहते हैं लेकिन नहीं बढ़ते हैं दाढ़ी के बाल, फॉलो करें ये टिप्स

केजीएफ स्टार यश उर्फ रॉकी भाई तो आपको याद ही होंगे. उनकी मूवी के साथ उनका लुक भी लंबे समय तक चर्चा में रहा था. उनकी काया के साथ मोटी दाढ़ी वाले लुक ने कई लड़कियों का दिल चुरा लिया था.  अगर आप भी वैसी ही घनी दाढ़ी रखने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके ल

author-image
Publive Team
New Update
thick beard bollywood actress

thick beard bollywood actress ( Photo Credit : social media )

Tips for thick Beard : केजीएफ स्टार यश उर्फ रॉकी भाई तो आपको याद ही होंगे. उनकी मूवी के साथ उनका लुक भी लंबे समय तक चर्चा में रहा था. उनकी काया के साथ मोटी दाढ़ी वाले लुक ने कई लड़कियों का दिल चुरा लिया था.  अगर आप भी वैसी ही घनी दाढ़ी रखने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. पुरुषों को दाढ़ी रखना बहुत पसंद होता है. चेहरे के बाल अधिक मर्दाना वाइब देते हैं और आपको भीड़ से अलग करते हैं. वे दिन गए जब पुरुषों के लिए साफ-सुथरा चेहरा आदर्श माना जाता था. अब, दाढ़ी, मूंछ और स्टबल का क्रेज है. इस लुक को दमदार बनाने के लिए सही देखभाल भी जरूरत होती है. यहां पढ़िए कुछ ऐसे ग्रूमिंग टिप्स जिससे आप भी अपने लुक को और रिच दिखा सकते हैं.  

Advertisment

सरसों के तेल में आंवला पाउडर मिक्स करके लगाएं 

दाढ़ी पर बाल लाने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. सबसे पहले आप सरसों के तेल में आंवले का पाउडर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी वाले एरिया पर लगाएं, इसकी मदद से दाढ़ी पर कुछ ही दिनों में बाल आने लगेंगे. इस मिश्रण का इस्तेमाल आप बाल बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं.

दालचीनी में नींबू मिलाकर बनाएं पेस्ट  

Advertisment

दाढ़ी पर जल्दी बाल उगाने के लिए आप किचन में रखी कुछ चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस एक चम्मच दालचीनी में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा, इस पेस्ट को आप अपनी दाढ़ी वाली जगह पर लगाएं, इससे कुछ ही दिनों में दाढ़ी पर बाल आने लगेंगे.

नारियल तेल से करें मालिश 

नारियल तेल बाल बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद माना गया है. इसका इस्तेमाल लोग सदियों से करते आ रहे हैं. आपको नारियल तेल को अपनी उंगलियों पर लेकर हल्के हाथों से दाढ़ी वाले एरिया पर लगाकर मालिश करनी होगी. अगर ऐसा आप रोज रात में सोने से पहले करते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा. ध्यान रहे तेल लगाते वक्त नीचे की दिशा में तेल को लगाएं. इससे बाल एक जैसे होंगे.

Advertisment

माइल्ड शैम्पू का करें इस्तेमाल

इन सब चीजों के अलावा आप स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें. यही नहीं हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का भी सेवन करने से दाढ़ी पर जल्दी बाल आने लगते हैं,  दाढ़ी को साफ रखें. अपनी दाढ़ी को माइल्ड शैम्पू से धोएं. दाढ़ी को माइश्चराइज करें. तेल या बाम का उपयोग करके अपनी दाढ़ी को हाइड्रेटेड रखें.

नियमित रूप से करें ब्रश 

Advertisment

अपनी दाढ़ी पर नियमित रूप से ब्रश करने से बाल मजबूत होते हैं और विकास को बढ़ावा मिलता है.  इन सब घरेलू नुस्खे को आजमाने के बाद भी आपकी दाढ़ी पर बाल नहीं आते हैं, तो आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

ट्रिमर में सभी तरह के ब्लेड रखें

एक अच्छी क्वालिटी का ट्रिमर खरीदें. कई बार, जब आप अपने बालों को सही आकार में ट्रिम करते हैं, तो गलती से बहुत ज्यादा बाल कट जाते हैं. इससे न सिर्फ आपका लुक खराब होता है, बल्कि चेहरे पर बाल वापस आने में भी कुछ हफ्ते से लेकर कई महीने लग सकते हैं. अपने ट्रिमर में सभी तरह के ब्लेड रखें, ताकि आप अपनी पसंद के हिसाब से कम या ज्यादा बाल काट सकें. 

Advertisment

थपथपाकर सुखाएं ताकि उलझे न बाल 

अपनी दाढ़ी को हर हफ्ते कई बार किसी खास क्लींजर से साफ करें. इसे धीरे से थपथपाकर सुखाना न भूलें. अगर आप अपनी दाढ़ी पर ज्यादा तौलिया इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल उलझ सकते हैं और दोमुंहे हो सकते हैं.

ग्रूमिंग कैंची से करें छोटा-छोटा ट्रिम 

कंघी या दाढ़ी ब्रश का उपयोग करने से जिद्दी बाल नीचे की ओर बढ़ने लगेंगे. मूंछों के लिए, हर तीन से चार दिन में छोटे-छोटे ट्रिम करके उन्हें साफ-सुथरा रखें. ग्रूमिंग कैंची की मदद से अपनी नाक के नीचे के हिस्से पर ध्यान दें.

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

lifestyle Fashion Tips for Boys घनी दाढ़ी-मूछ पाने के टिप्स दाढ़ी में बाल कैसे उगाएं घनी दाढ़ी कैसे पाएं Bollywood Beard Icons Beard styles inspired by Bollywood thick beard home remedies
Advertisment
Advertisment