Advertisment

Water Fasting: प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए वॉटर फास्टिंग खतरनाक, जानिए वेट लॉस में कितनी कारगर

Water Fasting: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई ट्रेंड वायरल होता रहता है. इन दिनों वॉटर फास्टिंग का क्रेज बढ़ रहा है. इसमें लोग वजन घटाने के लिए 24 से 72 घंटों तक सिर्फ पानी पीते हैं. वे पानी के अलावा इस ड्यूरेशन में कुछ भी नहीं खाते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
water fasting

water fasting ( Photo Credit : social media )

Water Fasting: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई ट्रेंड वायरल होता रहता है. इन दिनों वॉटर फास्टिंग का क्रेज बढ़ रहा है. इसमें लोग वजन घटाने के लिए 24 से 72 घंटों तक सिर्फ पानी पीते हैं. वे पानी के अलावा इस ड्यूरेशन में कुछ भी नहीं खाते हैं. कई लोग इसे फायदेमंद मान रहे हैं, लेकिन सभी के लिए यह ठीक नहीं है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो आपके लिए बहुत खतरनाक है.  डायबिटीज, लो ब्लड प्रेशर, किडनी, हार्ट की पेशेंट और अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों को वॉटर फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से पहले उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह जरूरी लेनी चाहिए, वरना तबीयत बिगड़ सकती है. इसके अलावा जो लोग 3 दिन में वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें भी इंस्टेंट वेट लॉस के लिए यह फास्टिंग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से अचानक वजन कम नहीं होता है. 

Advertisment

सिर्फ पानी नहीं ये भी करें ट्राय 

वॉटर फास्टिंग शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में बेहद कारगर हो सकती है, लेकिन लोगों को सिर्फ पानी नहीं, बल्कि नींबू पानी, नारियल पानी या शिकंजी भी पीनी चाहिए. इन सभी ड्रिंक्स से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट्स बाहर निकल जाएंगे और हाइड्रेशन भी बरकरार रहेगा. इस फास्टिंग से कैलोरी और कार्ब्स का इनटेक कम हो जाएगा, जिससे शरीर को काफी फायदा हो सकता है. 

क्या है वॉटर डायटिंग?

वाटर फास्टिंग का मतलब है कि आप पानी के अलावा किसी चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं. लोग इस फास्ट को या तो धार्मिक कारणों से या फिर सेहत को फायदा पहुंचाने के लिए करते हैं. वॉटर फास्टिंग 24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक की जा सकती है.  स्वस्थ लोगों को 24 घंटे से लेकर 48 घंटों तक ही वॉटर फास्टिंग करनी चाहिए. इससे ज्यादा फास्टिंग करने से शरीर में एंजाइम का बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे परेशानियां पैदा हो सकती हैं. जिन लोगों को लगता है कि वे 2-3 दिन तक पानी पीकर वजन तेजी से घटा लेंगे, ऐसा नहीं होता है. वॉटर फास्टिग करने के बाद हेल्दी डाइट और प्रॉपर एक्सरसाइज के जरिए ही वजन कम किया जा सकता है.

वॉटर फास्टिंग के फायदे 

वॉटर फास्टिंग का यह प्रोसेस आपके शरीर को कीटोसिस की तरफ ले जाता है जिसमें बॉडी एनर्जी के लिए शरीर में मौजूद फैट को ब्रेक करने लग जाता है. वॉटर फास्टिंग करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिसमें बॉडी डिटॉक्स होती है. एंड फेस लॉक शामिल होता है.

वॉटर फास्टिंग के नुकसान

वॉटर फास्ट में कोई कैलोरी हमारे शरीर को नहीं मिलती है. इसलिए आप बहुत जल्दी वजन कम कर सकते हैं. वॉटर फास्टिंग में बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि पानी के सेवन का एक बड़ा हिस्सा हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड से आता है. इस पार्टी में एडिट कॉन्स्टिपेशन एंड बीपी की परेशानी हो सकती है. यह यूरिक एसिड के उत्पादन को भी बढ़ा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की हम पुष्टि नहीं करते हैं. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

breastfeeding women weight loss वॉटर फास्टिंग के नुकसान वॉटर फास्टिंग के फायदे क्या है वॉटर फास्टिंग क्या है HealthTrend Pregnant women Water Fasting dieting is Water fasting dangerous for health what is Water fasting how to lose weight weight
Advertisment
Advertisment