इस्त्री किए हुए कपड़े पहनने से हो सकती हैं गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए इसके पीछे का लॉजिक

क्या आप इस्त्री किए हुए कपड़े पहनते हैं, अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे इस्त्री किए हुआ कपड़ा आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
ironed clothes health problem

इस्त्री हुआ कपड़ा खतरनाक( Photo Credit : Twitter)

अब तक आपने और हमने कैजुअल फ्राइडे ड्रेस के बारे में सुना है, जिसमें कई कॉरपोरेट कंपनियां अपने कर्मचारियों के आराम के लिए एक दिन यानी हर शुक्रवार को नॉन-फॉर्मल और आरामदायक ड्रेस पहनकर ऑफिस आने के लिए इजाजत देती है. शुक्रवार के दिन कर्मचारी अपने आरामदायक कपड़े पहनकर ऑफिस भी जाते हैं. आम दिनों में जब कोई ऑफिस जाता है तो फॉर्मल ड्रेस में ही जाता है. फॉर्मल कपड़ों का मतलब है कि जो प्रेस किए गए हों और साफ हों. लेकिन हम आपसे कहे कि इस्त्री किए हुए कपड़े आपके सेहत के लिए सही नहीं है तो आप यकीन करेंगे? 

Advertisment

इस्त्री किये हुए कपड़े पहनने से हो सकती है समस्या

यह पढ़कर आप चौंक गए होंगे लेकिन यह हकीकत है. इस्त्री किये हुए कपड़े स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते. आइये जानते हैं कि इस्त्री किये हुए कपड़े अच्छे क्यों नहीं होते. सीएसआईआर भारत के अनुसंधान प्रयोगशालाओं का सबसे नागरिक नेटवर्क है. सीएसआईआर (CSIR) ने सोमवार के दिन एक अभियान चलाया, जिस अभियान का नाम था 'WAH सोमवार'. इस अभियान को मुख्य थीम था 'रिंकल अच्छे हैं'

ये भी पढ़ें- ओल्ड फ़ैशनड कॉकटेल बनाने की क्लासिक रेसिपी, आज ही बनाएं 

है ना थोड़ा अजीब अभियान?

यानी इस अभियान में भाग लेने वाले लोगों को इस बात से अवगत कराया गया है कि इस्त्री किए कपड़े पहनना भी कभी जरूरी होता है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि कपड़ों को बिना इस्त्री किए ही पहनें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो आप और हम स्वस्थ रहेंगे.  अब सवाल ये है कि ये कैसे संभव हो सकता है कि कोई बिना इस्त्री किए बिना कपड़ा नहीं पहनने? इसमें कोई शक नहीं है कि अगर बिना इस्त्री किए कपड़ा पहनेंगे तो अजीब लगेगा.

आखिर क्यों नहीं पहने?

सीएसआईआर ने बताया कि इस्त्री करने से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ जाता है. सीएसआईआर की सचिव और पहली महिला निदेशक डॉ एन कलैसेल्वी ने बताया कि वाह सोमवार एक बड़े ऊर्जा साक्षरता अभियान का हिस्सा है. कपड़ों के एक सेट को इस्त्री करने से 200 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड का प्रोडक्शन कम होता है. इस पहले से हम कार्बन के उत्सर्जन को रोक सकते हैं. अगर हम ऐसा सभी करते हैं तो ना जाने कितने परसेंट कार्बन को कम कर सकते हैं और अर्थ की लाइफ को और दिनों के लिए सेव कर सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

CSIR wah somwar CSIR Wow Monday CSIR Wrinkle Campaign CSIR News CSIR
Advertisment