Advertisment

Weight loss trick: सौंफ करें इस्तेमाल और वजन घटायें, जानें उपयोग का तरीका

Weight loss: वजन घटना और अपने आप को फिट रखना आज के समय में सबका लक्ष्य बन गया है. वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं कुछ करते है लोग. लोग जिम जाते है पसीना बहाते है, एक्सरसाइज करते है सुबह टहलने जाते है. कई लोग डाइटिंग करते है लेकिन कुछ दिनों के बाद यह ख

Advertisment
author-image
Vikash Gupta
एडिट
New Update
Weight loss

Weight loss ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Weight loss: वजन घटना और अपने आप को फिट रखना आज के समय में सबका लक्ष्य बन गया है. वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं कुछ करते है लोग. लोग जिम जाते है पसीना बहाते है, एक्सरसाइज करते है सुबह टहलने जाते है. कई लोग डाइटिंग करते है लेकिन कुछ दिनों के बाद यह खत्म हो जाता है और डेली रुटीन को फॉलों नहीं कर पाते हैं.  जिसकी वजह से वजन कम करने का लक्ष्य रखा ही रह जाता है. लेकिन आज हम ऐसे बातें बतायेंगे जिसे फॉलो कर आप बिना किसी परेशानी के वजन कम कर सकेंगे. ये बहुत ही मदद करगी और तेजी से वजन घटायेगी.

Advertisment

हम सब सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. वहीं कई लोग इसे डाइटिंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. लोग सौंफ को पानी के पीते हैं जिससे वेट लोस होता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है. सौंफ के कई और फायदे जिससे शरीर को कई तरह से बिमारियों से राहत मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है.

यह भी पढ़े- Holi 2023: ट्रेन में नहीं मिल रहा टिकट, इस तरह करें तत्काल टिकट कंफर्म

सौंफ खाने के फायदें
मेटाबॉलिज्म सिस्टम ठीक रहता है
यूरेनेशन की समस्या नहीं होता है
हाइपरटेंशन दूर रहता है
आंखों की रोशनी बनी रहती है
गैस और कब्ज की बिमारी नहीं होता है
पाचन क्रिया सहीं रहता है

Advertisment

सौंफ का इस तरह करें उपयोग
1. सौंफ रात में पानी में भीगोने के लिए छोड़ दे और सुबह पानी छानकर खाली पेट पीयें जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप सुबह खाली पेट सौंफ नहीं पी पा रहे तो इसे मुह में रखकर चबाएं इससे आपका मुंह साफ रहता है और स्वाद भी बना रहता है. इससे आंखों की रोशनी भी बनी रहती है. 

2. सौंफ को आप चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सौंफ की चाय बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी लें और 1 चम्मच सौंफ डालकर मिला लें स्वाद को ठीक करने के लिए आप गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है.

3. सौंफ को आप पाउडर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को भुन लें. इसमें आप काला नमक, हींग और मिश्री का भी मिलाकर पाउडर बना लें और प्रतिदिन सेवन करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी और पाचन क्रिया भी सही रहेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सौंफ बहुत ही फायदेमंद चीज है
  • वजन घटाने के काम आता है
  • सौंफ को चाय के रूप उपयोग करें
health news Lifestyle News weight loss news nation tv Weight loss trick nn live weight loss news Use fennel dieting plan dieting trick
Advertisment
Advertisment