Advertisment

Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ!

Polygraph Test: कोई इंसान सच बोल रहा है या झूठ ये जानने के लिए पॉलिग्राफ टेस्ट किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉलीग्राफ टेस्ट की रिपोर्ट कोर्ट में मान्य नहीं होती है. आज हम आपको बताते हैं कि पॉलीग्राफ टेस्ट कैसे किया जाता है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Polygraph Test..

Polygraph Test (Social Media)

Polygraph Test: आज के चिकित्सा विज्ञान में ऐसे कई परीक्षण हैं, जिनके माध्यम से व्यक्ति के बारे में सब कुछ जाना जा सकता है. कोई इंसान सच बोल रहा है या झूठ ये जानने के लिए पॉलिग्राफ टेस्ट किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉलीग्राफ टेस्ट की रिपोर्ट कोर्ट में मान्य नहीं होती है. आज हम आपको बताते हैं कि पॉलीग्राफ टेस्ट कैसे किया जाता है.

Advertisment

कैसे होता है पॉलीग्राफ टेस्ट

पॉलीग्राफ टेस्ट इस धारणा पर आधारित है कि जब कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा होता है तो शारीरिक प्रतिक्रियाएं जैसे दिल की धड़कन, सांस लेने में बदलाव, पसीना आना आदि शुरू हो जाती हैं. पूछताछ के समय कार्डियो-कफ या सेंसेटिव इलेक्ट्रोड जैसे उपकरण व्यक्ति से जुड़े होते हैं और रक्तचाप, नाड़ी, रक्त प्रवाह आदि को मापा जाता है. कि क्या व्यक्ति सच बोल रहा है, या झूठ बोल रहा.

जानकारी के मुताबिक इस तरह का टेस्ट पहली बार 19वीं शताब्दी में इतालवी अपराधविज्ञानी सेसारे लोम्ब्रोसो द्वारा किया गया था, जिन्होंने पूछताछ के दौरान आपराधिक संदिग्धों के बीपी में परिवर्तन को मापने के लिए एक मशीन का उपयोग किया था. इसी तरह के उपकरण बाद में 1914 में अमेरिकी मनोवैज्ञानिक विलियम मैरस्ट्रॉन और 1921 में कैलिफोर्निया पुलिस अधिकारी जॉन लार्सन द्वारा बनाए गए थे.

सिर्फ 3 महीने मिलता है यह फल, हार्ट समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण!

पॉलीग्राफ टेस्ट सुप्रीम कोर्ट ने 2010 में अपने फैसले में कहा कि किसी भी व्यक्ति को उसकी इच्छा के खिलाफ नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए परेशान नहीं किया जा सकता. इसे केवल सहमति के आधार पर किया जा सकता है और इसे सहायक सबूत के रूप में माना जा सकता है. हालांकि जांच एजेंसियां ​​इन्हें प्राथमिकता देती हैं. शायद इससे उन्हें सबूत जुटाने में मदद मिलेगी.

Janmashtami 2024: इस जन्माष्टमी पर जरूर करें भारत के इन सबसे प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों के दर्शन, हर मनोकामना होगी पूरी
polygraph test in hindi polygraph test
Advertisment
Advertisment