Advertisment

World Motorcycle Day 2024: विश्व मोटरसाइकिल दिवस का इतिहास क्या है, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत  

World Motorcycle Day 2024 : अगर आप भी मोटरसाइकिल चलाने के शौकीन हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसका इतिहास क्या है. वर्ल्ड मोटरसाइकिल दिवस की शुरुआत कैसे हुई और इस दिन क्या किया जाता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
World Motorcycle Day 2024

World Motorcycle Day 2024( Photo Credit : News Nation)

World Motorcycle Day 2024 : हर साल 21 जून को विश्व मोटरसाइकिल दिवस मनाया जाता है. यह दिन मोटरसाइकिल के महत्व और इसके द्वारा समाज में किए गए योगदान को सेलिब्रेट करने के लिए है. पहला विश्व मोटरसाइकिल दिवस साल 1992 में मनाया गया था जिसकी पहल अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल संघ (FIM) ने की थी. वर्ल्ड मोटकसाइकिल डे का उद्देश्य मोटरसाइकिल के प्रति जागरूकता बढ़ाना और राइडर्स को एकजुट करना था. इस दिन राइडर्स को सेफ ड्राइव करने और सड़क नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. ये दिन मोटरसाइकिल उद्योग और इसके द्वारा किए गए योगदान की भी सराहना करता है. दुनियाभर के मोटरसाइकिल शौकीनों को एकजुट करने और मोटरसाइकिल संस्कृति का जश्न मनाने के लिए ये दिन बेहद खास है. 

Advertisment

इस बार विश्व मोटरसाइकिल दिवस 2024 के लिए कोई आधिकारिक थीम घोषित नहीं की गई है. अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल संघ (FIM) द्वारा हर साल एक थीम तय की जाती है,  लेकिन 2024 के लिए अभी तक कोई घोषणा नहीं हुई है. ऐसा भी हो सकता है कि FIM बाद में थीम घोषित करे, या अलग-अलग देश और संगठन भी अपनी  थीम  तय कर सकते हैं.

पिछले वर्षों की थीम 

2023: "Ride Your Future" (अपने भविष्य की सवारी करें)

2022: "Motorcycling for All" (सभी के लिए मोटरसाइकिल)

2021: "Time to Ride, Time to Unite" (सवारी करने का समय, एकजुट होने का समय)

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है विश्व मोटर साइकिल दिवस ? 

1992 में, अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल संघ (FIM) ने स्पेन के मैड्रिड में अपनी 41वीं वार्षिक बैठक आयोजित की थी. इस बैठक में, 21 जून को विश्व मोटरसाइकिल दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया गया था. यह तारीख चुनने का मुख्य कारण ग्रीष्म संक्रांति के साथ इसका संबंध था, जिसे मोटरसाइकिल उत्साही लोगों के बीच एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. पहली मोटरसाइकिल 1860 में जर्मनी में बनायी गयी थी. दुनिया में सबसे बड़ी मोटरसाइकिल रैली डकार रैली है, जो हर साल दक्षिण अमेरिका में आयोजित होती है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोटरसाइकिल बाजार है.

यह भी पढ़ें : CNG या Electric Car...जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा होता है खतरा

कैसे मनाएं वर्ल्ड मोटरसाइकिल डे ? 

Advertisment

विश्व मोटरसाइकिल दिवस कैसे मनाया जाए अगर आप ये सोच रहे हैं तो दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिनमें राइड, रैलियां, प्रदर्शनियां और सम्मेलन शामिल हैं. मोटरसाइकिल निर्माता और डीलर छूट और विशेष ऑफ़र प्रदान करते हैं. मीडिया मोटरसाइकिल से संबंधित लेख और कहानियां प्रकाशित करता है. सोशल मीडिया पर #WorldMotorcycleDay हैशटैग का उपयोग करके लोग अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करते हैं.

Source : News Nation Bureau

World Motorcycle Day 2024 World Motorcycle Day tour world motorcycle day celebration motorcycle trip
Advertisment
Advertisment