Advertisment

Causes of Children to Speak Late: बच्चों में देरी से बोलने के पीछे क्या है वजह, जानें कब है डॉक्टर से संपर्क की जरूरत

Causes of Children to Speak Late: हर बच्चे की फिजीकल और मेंटल ग्रोथ अलग-अलग तरह से होती है. कई बार बच्चे जल्दी बोलना शुरू कर देते हैं, तो वहीं कुछ बच्चे 2-3 साल की उम्र होने के बाद भी कुछ शब्द ही बोल पाते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Speech Disorder In kids

Speech Disorder In kids ( Photo Credit : social media )

Causes of Children to Speak Late: हर बच्चे की फिजीकल और मेंटल ग्रोथ अलग-अलग तरह से होती है. कई बार बच्चे जल्दी बोलना शुरू कर देते हैं, तो वहीं कुछ बच्चे 2-3 साल की उम्र होने के बाद भी कुछ शब्द ही बोल पाते हैं. अन्य बच्चों की तरह उन्हें कठिन शब्द बोलने में कठिनाई होती है. कई बार देखा गया है कि कुछ बच्चे 2-3 साल की उम्र तक भी ठीक से नहीं बोल पाते. बड़ी मुश्किल से उनके मुंह से केवल मम्मी, पापा जैसे शब्द ही निकलते हैं. इस तरह के बच्चे काफी देर से बोलना शुरू करते हैं. बच्चों में होने वाली स्पीच डिसऑर्डर की समस्या कई बार पैरेंट्स की कुछ छोटी गलतियां होती है. जिनकी वजह से बच्चों को बोलने में मुश्किल होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि बच्चों में देरी से बोलने के पीछे क्या कारण है? आपको कब डॉक्टर से संपर्क की जरूरत है. जानने के लिए पढ़िए ये रिर्पोट.

Advertisment

प्रीमेच्योर बर्थ हो सकती है वजह

जिन बच्चों का जन्म 9 माह पूरे होने से पहले हो जाए, उन्हें प्रीमेच्योर बर्थ कहा जाता है. इस स्थिति में बच्चे का विकास दर काफी कम हो सकता है. कुछ प्रीमेच्योर बेबी को न सिर्फ बोलने में परेशानी होती है, बल्कि उन्हें देरी से सुनाई देना और अन्य एक्टिविटीज देरी से विकसित होती है. आप इस स्थिति में समय-समय पर अपने बच्चे की जांच कराएं. 

बच्चे को प्यूरी के फॉर्म में खाना देना

Advertisment

अक्सर पैरेंट्स बच्चों को 6 महीने के बाद जब फूड खिलाना शुरू करते हैं तो प्यूरी के फार्म में खाना देते हैं. बहुत ज्यादा पीसकर खाना खिलाने से बच्चों में काटने और चबाने वाले मसल्स डेवलप नहीं हो पाते हैं. जबकि इन्हीं मसल्स की जरूरत बोलने के लिए भी पड़ती है.  

बच्चों को सिपर कप से पानी या दूध देना

बच्चे को ज्यादातर लोग सिपर कप या बोतल से दूध-पानी देते हैं. जिससे बच्चों में जरूरी निगलने वाली क्रिया का विकास नहीं हो पाता है. इसलिए बच्चे को नॉर्मल गिलास से पीने का अभ्यास कराएं. ये उसके बोलने में भी मदद करेगा.

Advertisment

मसल्स मजबूत न हो पाना 

बहुत सारी मांए खाना खिलाते वक्त बच्चे को साफ रखने के लिए बच्चे के मुंह पर लगे खाने को जल्दी से साफ कर देती हैं. जबकि कुछ आदतें बच्चे के विकास के लिए अच्छी हैं. जैसे कि बच्चे के मुंह के आसपास लगा खाना बच्चा अपने होंठ से हटाने का अभ्यास करता है. इससे बच्चों के होंठ के आसपास की मसल्स मजबूत होती है.

बच्चे को टीवी और मोबाइल से बिल्कुल दूर रखना

Advertisment

आजकल के एकल फैमिली में बच्चे को टीवी और मोबाइल से दूरी उन्हें सोशल स्किल और कम्यूनिकेशन से भी दूर कर सकता है. क्योंकि बच्चे के पास बोलने वाला कोई नहीं होता. इसलिए बच्चे को खाते वक्त थोड़ा सा टीवी दिखाना उसकी कम्यूनिकेशन स्किल को बढ़ा सकता है.

कान में इन्फेक्शन की परेशानी

कुछ बच्चों को जन्म के बाद कान में इन्फेक्शन की परेशानी हो जाती है. ऐसे बच्चों में बोलने की क्षमता काफी ज्यादा प्रभावित होती है. इसकी वजह से आपका बच्चा देरी से बोल सकता है. इसलिए अगर आपका बच्चा बार-बार कान खुजला रहा है या फिर कान के अंदर उंगली डाल रहा है तो इस स्थिति में उनके कान की जांच कराएं, ताकि उनके बोलने की क्षमता विकसित हो सके. 

Advertisment

समझने में दिक्कत

कुछ बच्चों को जन्म के बाद से कुछ चीजों को समझने और सुनने में दिक्कत होती है, जिसकी वजह से वे देरी से बोल सकते हैं. क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता है कि वह क्या प्रतिक्रिया देंगे. 

न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होना

अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपका बच्चा उम्र के हिसाब से काफी देरी से बोल रहा है तो इस स्थिति में उनकी जांच कराएं. कई बार इस परेशानी का कारण न्यूरोलॉजिकल डिसएबिलिटी हो सकती है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह की जरूरत है. 

ऑटिज्म हो सकता है कारण

बच्चे के देर से बोलने का कारण कई बार ऑटिज्म की स्थिति हो सकती है. इस स्थिति से जूझ रहे बच्चों को बोलने, समझने और अपनी भाषा को समझाने में दिक्कत होती है. ऑटिज्म डिसऑर्डर से शिकार बच्चों को एक बेहतर देखभाल की जरूरत होती है, ताकि उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमता को बेहतर किया जा सके.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

बच्चे बोलना कब शुरू करते है बच्चे देर से क्यों बोलते है neurological disability Speech Disorder children speak Causes of Children to Speak Late Speech Disorder In kids child care
Advertisment
Advertisment