Advertisment

Mundan Sanskar :कब कराना चाहिए बच्चों का मुंडन, डॉक्टर से जानें विस्तार में

Mundan Sanskar :हर घर में छोटे बच्चों का मुंडन जरूर होता है. वहीं हिंदू धर्म में बच्चे का मुंडन पूरे 16 संस्कारों में से एक माना जाता है. वहीं बच्चों के मुंडन करवाने के पीछे साइंटिफिक रीजन कुछ और होता है और हिंदू धर्म में मान्यता कुछ और ही होती है.

author-image
Publive Team
New Update
बच्चों के मुंडन का क्या है सही समय

बच्चों के मुंडन का क्या है सही समय( Photo Credit : Social Media )

 Mundan Sanskar : हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि बच्चे का मुंडन करवाने से बच्चे के पिछले जन्म के पापों से मुक्ति मिल जाती है. वहीं साइंटिफिक तरीके से बात करें तो बाल इसलिए कटवाते है. ताकि बच्चे के बाल घने और मोटे आने लगते हैं. वहीं बच्चे के बाल कटवाने का टाइम तय होता है. ऐसा माना जाता है कि बच्चों का मुंडन एक साल के होने से पहले करा लेना चाहिए. इसके अलावा तीसरे साल या पांचवे साल में भी बच्चों का मुंडन करा लेना चाहिए है. अगर आप अपने बच्चों का मुंडन एक साल के अंदर ही करवाना तो इस बात पर जरूर गौर करें. 

Advertisment

किस टाइम करवाना चाहिए बच्चों का मुंडन 

सिर की तीन हड्डियां जब तक पूरी तरह से जुड़ ना जाएं. तब तक बच्चों का मुंडन नहीं करवाना चाहिए. वहीं डॉक्टर का कहना है कि छह महीने से लेकर डेढ़ साल के बीच बच्चे के सिर की ये हड्डियां जुड़ जाती है. इसके बाद आप बच्चे का मुंडन करवा सकते हैं.  

क्या क्या कारण है मुंडन ना करवाने के 

Advertisment

बच्चे के जन्म के समय उसकी सिर की हड्डियां जुड़ी नहीं होती है. इसी कारण से बच्चों का सिर काफी सॉफ्ट होता है. आपने देखा भी होगा कि हर कोई छोटे बच्चों के सिर पर हाथ फेरने के लिए भी मना किया जाता है. बच्चे की इन हड्डियों को एंटिरियल फोर्टीनियल बोलते हैं. वहीं इन्हीं हड्डियों के ठीक नीचे ब्रेन होता है. अगर शेविंग के टाइम बच्चे को जरा सी भी खरोंच लग जाएं, तो इससे बच्चे का ब्रेन खराब होने का खतरा होता है. इसी वजह से डॉक्टर मुंडन करवाने से मना करते हैं. 

इसे भी पढ़ें - Female Condoms:OMG! अब सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी यूज कर सकती हैं कॉन्डम, जानें यहां सबकुछ

मुंडन करवाने के बाद इन बातों का ध्यान दें 

Advertisment

अगर मुंडन करवाते समय सिर पर कट लग जाएं, तो आप जल्द से जल्द एंटीसेप्टिक क्रीम लगा दें. 

आप चंदन भी लगा सकते हैं. इससे सूदिंग इफेक्ट नहीं होंगे. 

आप अपने बच्चे के स्कैल्प पर रोज मॉइस्चराइज करें. 

Advertisment

अगर आपने मुंडन जल्दी करवा लिया है, तो बच्चे को कैप पहनाकर रखें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

mundan doctor
Advertisment
Advertisment