Advertisment

Powder Milk: मार्केटिंग से भ्रमित कर रहीं मल्टीनेशनल कंपनियां, डब्ल्यूएचओ ने दी ये चेतावनी

Alert on Powder Milk : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाउडर दूध के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मल्टीनेशनल कंपनियां पाउडर दूध की मार्केटिंग के दौरान जमकर झूठ फैलाती हैं. वो नवजात बच्चों की माओं को स्तनपान न कराने...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Powder Milk

Powder Milk( Photo Credit : Representative Pic)

Alert on Powder Milk : विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) ने पाउडर दूध के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मल्टीनेशनल कंपनियां पाउडर दूध ( Powder Milk ) की मार्केटिंग के दौरान जमकर झूठ फैलाती हैं. वो नवजात बच्चों की माओं को स्तनपान न कराने के लिए मानसिक तौर पर तैयार कर रही हैं. जो कि गलत है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि डिब्बाबंद पाउडर दूध कभी मां के दूध की जगह नहीं ले सकता है. डब्ल्यूएचओ ( WHO ) ने कहा है कि इस प्रैक्टिस को तुरंत रोके जाने की जरूरत है. 

Advertisment

मार्केटिंग के दम पर भ्रम फैलाने की कोशिश

डब्ल्यूएचओ और लैंसेट की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि डिब्बाबंद दूध बेचने वाली कंपनियां मार्केटिंग के दम पर महिलाओं को इस बात के लिए मानसिक तौर पर तैयार करती हैं कि उनके बच्चों के लिए डिब्बाबंद दूध ज्यादा बेहतर है. वहीं, डब्ल्यूएचओ ने साफ कह गया है कि 6 महीने की उम्र तक बच्चों को केवल मां का दूध ही दिया जाना चाहिए, कुछ और नहीं. बच्चे के जन्म के आधे घंटे के भीतर ही बच्चे को मां का दूध पिलाया जाना चाहिए. हालांकि ऐसा होता नहीं दिख रहा है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्केटिंग के चलते बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं की संख्या में कमी आ रही है.

ये भी पढ़ें : Mehmood Madni बोले, देश में इस्लामोफोबिया खड़ा किया जा रहा है, केंद्र खामोश

Advertisment

डिब्बाबंद दूध का कारोबार 41 खरब रुपये का

बता दें कि पूरी दुनिया में पाउडर दूध का बिजनेस काफी बड़ा है. हर साल इस तरह से दूध का कारोबार 41 खरब रुपये का है. बता दें कि डिब्बाबंद दूध को ब्रेस्ट मिल्क का विकल्प माना जाता है, लेकिन ऐसा सिर्फ इमरजेंसी में ही किया जाना चाहिए. इसे कभी मां के दूध की जगह नहीं देनी चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • डब्ल्यूएचओ ने दी बड़ी चेतावनी
  • मां के दूध की जगह नहीं ले सकता पाउडर दूध
  • कंपनियां भ्रम फैलाकर बना रही हैं माहौल
डब्ल्यूएचओ चीफ पाउडर दूध Powder Milk alert on Powder Milk WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन
Advertisment
Advertisment