Advertisment

भारत में फांसी हमेशा सुबह ही क्यों दी जाती है? जानें क्या है असली वजह?

Hanging Punishment Rules: भारत में किसी अपराधी को मौत की सज़ा सुबह के समय ही क्यों दी जाती है. आज हम आपको इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अपराधी को फांसी पर सुबह के समय ही क्यों लटकाया जाता है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
प

hanging punishment (Social Media)

Hanging Punishment Rules: हमारे भारत देश में जघन्य अपराधों के लिए मौत की सज़ा सबसे बड़ी सज़ा होती है. भारत के अलावा अन्य देशों में भी अलग-अलग तरह से मौत की सजा दी जाती है. भारत में मौत की सज़ा हमेशा सुबह दी जाती है. ऐसे से कई लोगों के मन में सवाल है कि फांसी के दौरान क्या-क्या होता है और भारत में किसी अपराधी को मौत की सज़ा सुबह के समय ही क्यों दी जाती है. आज हम आपको इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अपराधी को फांसी पर सुबह के समय ही क्यों लटकाया जाता है.

Advertisment

सुबह में ही क्यों लटकाया जाता है फांसी पर

भारत में फांसी का समय सुबह-सुबह इस लिए तय किया जाता हैं कि फांसी के कारण जेल का कोई काम प्रभावित न हो इसलिए अपराधी को फांसी पर चढ़ाने के लिए सुबह-सुबह का समय चुना जाता है.

फांसी पर लटकालने से पहले जल्लाद क्यों मांगता है माफी

Advertisment

फांसी देने से पहले जल्लाद कहता है कि उसे माफ कर दिया जाए. हिंदू भाइयों को राम-राम, मुस्लिम भाइयों को सलाम, हम क्या करें हम तो हुक्म के गुलाम हैं.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

किसी अपराधी के शव को फांसी के तख्ते पर लम्बे समय तक रखने का कोई निश्चित समय नहीं है. लेकिन जिस अपराधी को फांसी के फंदे पर लटका दिया जाता है उसको करीब 10 मिनट तक लटकाया ही जाता है. फांसी के 10 मिनट बाद मेडिकल टीम शव की जांच करती है. फांसी देते वक्त वहां पर एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, जेल अधीक्षक और जल्लाद का उपस्थिति अति आवश्यक होता है, इनमें से अगर कोई समय पर मौजूद नहीं है तो फांसी नहीं दी जा सकती. लेकिन एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, जेल अधीक्षक और जल्लाद सभी को पहले ही फांसी का दिन और समय बता दिया जाता है. यदि कोई इमरजेंसी नहीं होती तो ये लोग समय से पहले ही वहां पहुंच जाते हैं.

Advertisment

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Punishment For Rapist Punishment hanging punishment for careless
Advertisment
Advertisment