Advertisment

World Hypertension Day 2024: वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका महत्व और थीम

World Hypertension Day 2024: उच्च रक्तचाप समय से पहले मौत का कारण बन सकता है. यह इतनी खतरनाक समस्या है कि थोड़ी सी लापरवाही जान ले सकती है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
World Hypertension Day 2024

World Hypertension Day 2024( Photo Credit : Social Media)

World Hypertension Day 2024: उच्च रक्तचाप समय से पहले मौत का कारण बन सकता है. यह इतनी खतरनाक समस्या है कि थोड़ी सी लापरवाही जान ले सकती है. उच्च रक्तचाप को मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है. खराब जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण इसका खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके कारण पारिवारिक इतिहास और तनाव के कारण भी उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है. यही कारण है कि लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 17 मई को पूरी दुनिया में हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है. विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 की थीम "रक्तचाप को मापें, नियंत्रित करें, लंबा जीवन जिएं" (Measure Blood Pressure, Control It, Live Long) रखी गई है. इसका उद्देश्य लोगों को नियमित रूप से अपना रक्तचाप मापने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इसे नियंत्रित करने के लिए प्रेरित करना है.

Advertisment

आप कैसे रह सकते हैं उच्च रक्तचाप से दूर?

नियमित व्यायाम रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम, चाहे वह तेज चलना हो या साइकिल चलाना, रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है.

स्वस्थ आहार कम नमक वाला, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम और फल, सब्जियां और साबुत अनाज से भरपूर आहार लें.

स्ट्रेस मैनेजमेंट  तनाव रक्तचाप को बढ़ा सकता है. योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

धूम्रपान न करें धूम्रपान रक्तचाप बढ़ाने के साथ ही हृदय रोग का खतरा भी बढ़ा देता है.

शराब का सेवन सीमित करें अत्यधिक शराब का सेवन रक्तचाप को बढ़ा सकता है.

नियमित जांच करवाएं डॉक्टर द्वारा सुझाई गई नियमित जांचों के लिए अवश्य जाएं.

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस हमें यह याद दिलाता है कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना कितना जरूरी है. रक्तचाप को नियमित रूप से मापना, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और डॉक्टर की सलाह का पालन करना उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्वस्थ जीवन जीने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आइए, मिलकर इस मौन रोग को ध्वस्त करें और एक स्वस्थ भविष्य की ओर कदम बढ़ाएं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

world hypertension day lifestyle News In Hindi lifestyle World Hypertension Day 2024 Lifestyle Story Lifestyle News
Advertisment
Advertisment