Advertisment

Jeans Facts : आखिर क्यों होती है जींस में छोटी जेब? कई लोग नहीं जानते हैं इसकी वजह!

Jeans Facts : आपने जींस में एक चीज पर नोटिस किया होगी. जींस में एक छोटी सी पॉकेट होती है. आमतौर पर लोग अलग-अलग पॉकेट में अलग-अलग चीज रखते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है जींस में यह छोटी पॉकेट क्यों होती है. चलिए इसके पीछे क्या कारण है आपको बताते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
jeans

Jeans Facts (Social Media)

Jeans Facts : आजकल के लोगों को फैशन करने का खूब शौक होता है. जिसमें अलग-अलग तरह के कपड़े लोगों को पसंद आते हैं. इस दौर में कुछ कपड़ों के फैशन आते हैं और चले जाते हैं. लेकिन कुछ फैशन हमेशा के लिए बने रह जाते हैं. ऐसी ही जींस एक फैशन है. जींस की शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी. तब से लेकर अब तक आप देख रहे हैं. जिसका कोई तोड़ नही है. अगर आप भी जींस पहनते हैं. तो आपने जींस में एक चीज पर नोटिस किया होगी. जींस में एक छोटी सी पॉकेट होती है. आमतौर पर लोग अलग-अलग पॉकेट में अलग-अलग चीज रखते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है जींस में यह छोटी पॉकेट क्यों होती है. चलिए इसके पीछे क्या कारण है हम आपको बताते हैं. 

Advertisment

क्यों होती है छोटी पॉकेट?

जानकारी के मुताबिक, जींस में दिखने वाली छोटी सी पॉकेट को वॉट पॉकेट भी कहा जाता है. जींस में इस छोटी सी में जेब खुल पैसे, घड़ी, चाबियां और छोटी चीजों को रखने के लिये बनाया जाता है. 19वीं सदी में सबसे पहले जींस में ये छोटी जेब बनाई गयी थी. जींस में छोटी जेब हाथ वाली घड़ी रखने के लिए किया गया था. लेकिन अब बस इस छोटी जेब लुक के लिए इस्तेमाल की जाती है. पेन ड्राइव और चाबी जैसी छोटी चीजें रखने के काम आती है.

ज्यादातर लोग जो जींस पहनते हैं उसे डेनिम नाम से जाना जाता है. लेकिन कभी आपने सोचा है जींस का नाम डेनिम कैसे रखा गया. इसकी भी एक छोटी सी कहानी है. 19वीं सदी में जब जींस बनाना शुरू हुआ था. तो सबसे पहले यह फ्रांस के नीम्स शहर में बनाया जाता था. इस जींस के लिए जो कपड़ा इस्तेमाल किया जाता था उसे सर्ज कहा जाता था. धीरे-धीरे फ्रांस के लोगों ने इसे सर्ज डी नीम्स कहने लगे. जिसका मतलब होता है नीम्स से सर्ज. और बाद में इसका नाम डेनिम हो गया.

सिर्फ 3 महीने मिलता है यह फल, हार्ट समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण!
Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ!
Jeans History of Jeans branded jeans Jeans History Jeans For Men
Advertisment
Advertisment