Advertisment

Bichhiya Ke Fayde: क्यों शादी के बाद पैरों की दूसरी उंगली में पहनते हैं बिछिया, इस रिवाज में छिपा है साइंस

केवल हिंदू नहीं ब्लकि मुस्लिम महिलाएं भी पैरों में चांदी की बिछिया पहनती है. हिंदू रीति-रिवाजों को देखा जाए तो हर रिवाज के पीछे साइंटिफिक कारण बताया गया है. जिसे आज के समय में साइंस ने भी सही माना है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Bichhiya Ke Fayde

Bichhiya Ke Fayde ( Photo Credit : Newsnation)

Bichhiya Ke fayde: शादी के बाद अक्सर महिलाओं को देखा होगा कि पैरो में बिछिया पहनती है, और ये बिछिया पैर के दूसरे उंगली में पहनी जाती है. लेकिन आजकल मॉर्डन होने की वजह से कई महिलाएं बिछिया पसंद नहीं करती है या किसी अन्य उंगली में पहने लेती है. लेकिन बिछिया पहनने का कनेक्शन केवल पौराणिक मान्यता ही नहीं बल्कि साइंटिफिक कारण भी है. केवल हिंदू नहीं ब्लकि मुस्लिम महिलाएं भी पैरों में चांदी की बिछिया पहनती है. हिंदू रीति-रिवाजों को देखा जाए तो हर रिवाज के पीछे साइंटिफिक कारण बताया गया है. जिसे आज के समय में साइंस ने भी सही माना है.

Advertisment

क्यों पैरों की दूसरी उंगली में जरूरी है बिछिया पहनना

पैर में अंगूठे के ठीक बाद की उंगली में बिछिया पहनना शादीशुदा महिलाओं के लिए जरूरी होता है. इसका कारण है शरीर की बनावट पैर की दूसरी उंगली से होकर नर्व सीधे दिल और यूटरेस से जुड़ी होती है. इस उंगली में बिछिया पहनने से महिलाओं के यूटरस तक ब्लड प्रेशर सही रहती है. साथ ही इससे महिलाओं का पीरियड्स भी रेगुलेट रहता है और सही वक्त पर आने लगता है. जिसकी वजह से महिलाएं के रिप्रप्रोडक्टिव पार्ट्स हेल्दी बने रहते हैं. यहीं नहीं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, चांदी की बिछिया के पैर की दूसरी उंगली में पहनने से सेक्स के दौरान होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.

एक नहीं अनेक है फायदे

इसके अलावा दूसरी उंगली में बिछिया पहनने से मन शांत रहता है और एनर्जी मिलती है. साथ ही बल्ड सर्कुलेशन सही बना रहता है. लेकिन ऐसे में सवाल ये भी उठता कि आखिर चांदी का ही बिछिया क्यों पहना जाता है. चांदी की बिछिया पहनने के पीछे भी साइंटिफिक कारण ये है कि सिल्वर या चांदी शरीर के लिए बेनिफिशियल होती है. चांदी जमीन से निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी को अबॉर्जब कर लेती है. साथ ही शरीर को एक पॉजिटिव एनर्जी देती है. 

ये भी पढ़ें-दीपिका, सारा, उपासना को पीछे छोड़कर अंबानी वेडिंग में साक्षी ने पहना सबसे महंगा अनारकली सूट, जानिए खासियत

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Bichhiya Pahanne ke Fayde health tips
Advertisment