Advertisment

सर्दियों में हो रही है ड्राई स्किन...तो सोने से पहले लगाएं ये चीज, हमेशा बनी रहेगी मुलायम त्वचा!

Winter Skin Care: सर्दी का मौसम धीरे-धीरे शुरू हो रहा है, और इसके जहां हमें गर्मी से राहत मिलती है वहीं त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं.ऐसे में आप इस मौसम में गुलाब जल का इस्तेमाल कर अपने त्वचा को इन समस्याओं से बचा सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
f

Winter Skin Care (Social Media)

Advertisment

Winter Skin Care: सर्दी का मौसम धीरे-धीरे शुरू हो रहा है, और इसके जहां हमें गर्मी से राहत मिलती है वहीं त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं. त्वचा हमारे शरीर का एकमात्र हिस्सा है जो सबसे पहले संपर्क में आती है. यही कारण है कि सर्दी का असर सबसे पहले हमारे त्वचा पर होता है. जिसमें त्वचा का सूखना, त्वचा फटना जैसी कई समस्याएं शामिल है. सर्दियों के मौसम में त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत भी होती है. ऐसे में आप इस मौसम में गुलाब जल का इस्तेमाल कर अपने त्वचा को इन समस्याओं से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

चेहरे के मुहांसों से बचाए

सर्दी का मौसम चेहरा ज्यादा ड्राई हो जाता है तो इसकी वजह से स्किन पर मुहांसे हो सकते हैं. इन कील-मुहांसों से बचने के लिए अपनी स्किन पर गुलाब जल लगाएं. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पिंपल्स से बचाते हैं. इसके अलावा, गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन से बचाने का काम करते हैं.

त्वचा की रेडनेस को कम करे

सर्दी का मौसम आते ही त्वचा में लालिमा आ जाती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं.  इससे त्वचा का रंग ठीक रहता है.

त्वचा को नमी मिलती है

इस मौसष में आपकी स्किन तभी हेल्दी रहेगी जब इसमें नमी रहेगी. सर्दी के मौसम वैसे भी स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा से गंदगी भी निकलती है.

ये भी पढे़: Diwali 2024: इन खूबसूरत सजावट के चीजों से ऐसे सजाएं दीपावली पर अपना घर

जानें कैसे करें इस्तेमाल

गुलाब का प्रयोग किसी भी प्रकार से किया जा सकता है. आप इसे रात को सोने से पहले फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इसे एलोवेरा जेल के साथ भी मिलाकर लगाया जा सकता है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment
Advertisment