Advertisment

Workout Tips: नोरा फतेही की तरह मसल्स टोन करके दिखना चाहतीं हैं अट्रैक्टिव तो शुरू कर दें वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज

वेट लिफ्टिंग आपको फिट रखने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. बढ़ती उम्र में तो ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है क्योंकि इस दौरान मसल्स लॉस तेजी से होता है, लेकिन वेट लिफ्टिंग इतनी आसान नहीं है.

author-image
Publive Team
New Update
weight lifting for women

weight lifting for women ( Photo Credit : social media )

Workout Tips: वेट लिफ्टिंग आपको फिट रखने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. बढ़ती उम्र में तो ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है क्योंकि इस दौरान मसल्स लॉस तेजी से होता है, लेकिन वेट लिफ्टिंग इतनी आसान नहीं है. वेटलिफ्टिंग स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का एक रूप है जिसमें आप मसल्स को बनाने और टोन करने के लिए वजन उठाते हैं. इसमें मसल्स ग्रुप को टारगेट करने के लिए बारबेल, डम्बल या वेट मशीनों का सहारा लिया जाता है. वेटलिफ्टिंग महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है. वेट लिफ्टिंग मसल्स को टोन करने में मदद करता है. ये पोश्चर में सुधार कर सकता है, बोन डेंसिटी को बढ़ा सकता है. महिलाएं ज्यादातर मसल्स ग्रोथ की चिंता किए बिना वेट लिफ्टिंग के सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं, जब तक कि वे इसके लिए खासतौर से ट्रेंड न हों. अगर आप भी मसल्स टोन करके नोरा फतेही की तरह अट्रैक्टिव दिखना चाहतीं हैं तो वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. इसके फायदे जानने के लिए पढ़िए ये खास रिर्पोट.

Advertisment

मिलेगी सुडौल काया 

publive-image

वेटलिफ्टिंग मसल्स ग्रोथ और टोन करने में मदद करती है, जिससे महिलाओं को सुडौल काया मिलती है. वेटलिफ्टिंग लीन मसल्स को बनाने, ऑलओवर हेल्थ और डेली एक्टिविटी में फिजिकल परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है.

एक्स्ट्रा चर्बी होगी कम 

publive-image

वेट लिफ्टिंग के जरिए लीन मसल्स बनाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

शरीर होगा टोन

publive-image

वेट लिफ्टिंग के जरिए ताकत और फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आत्म-सम्मान में सुधार हो सकता है. लेट लिफ्टिंग भी शरीर को टोन करने और जिद्दी फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisment

जोड़े होंगे मजबूत 

publive-image

वेट लिफ्टिंग मसल्स और जोड़ों को मजबूत करने, चोट के जोखिम को कम करने में मदद करता है. वेट लिफ्टिंग बेहतर कंट्रोल और बैलेंस को भी बढ़ावा देता है जो संतुलन के नुकसान और उससे होने वाली चोटों को रोकने में मदद कर सकता है.

ब्लड प्रेशर में होगा सुधार 

publive-image

वेट लिफ्टिंग हार्ट रिलेटेड लाभ प्रदान कर सकती है, जैसे लो ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ में सुधार. रेगुलर वेट लिफ्टिंग हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी पुरानी के जोखिम को भी कम करती है.

बढ़ेगी बोन डेंसिटी

publive-image

वेटलिफ्टिंग एक वजन उठाने वाला व्यायाम है, जो बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. वेट लिफ्टिंग हड्डियों पर तनाव डालता है, जिससे नई बोन सेल्स बनती हैं. ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने या मैनेज करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

workout tips muscle tone beauty hacks Nora Fatehi Weightlifting Ke Fayde Weightlifting For Women Benefits of Weightlifting
Advertisment