Advertisment

World Day Against Child Labour: आज है विश्व बाल श्रम निषेध दिवस, जानिए मनाने का कारण, महत्व और थीम

World Day Against Child Labour: हर साल 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) मनाया जाता है. इस दिन का मकसद लोगों का ध्यान इस गंभीर मुद्दे की तरफ खींचना है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
World Day Against Child Labour

World Day Against Child Labour( Photo Credit : Social Media)

World Day Against Child Labour: कहते हैं कि बचपन जीवन का सबसे अनमोल समय होता है. खेलकूद, शिक्षा, और मस्ती से भरा यह दौर हर बच्चे के जीवन का अधिकार है. लेकिन, कल्पना कीजिए कि अगर इसी बचपन में, मासूम बच्चे मजदूरी करने को मजबूर हो जाएं तो? उनका सपनों भरा यह दौर, कठोर परिश्रम और जिम्मेदारियों के बोझ तले दब जाए. यह ह्रदय विदारक सच है कि आज भी, दुनिया भर में करोड़ों बच्चे शिक्षा के बजाय, बाल मजदूरी की बेड़ियों में जकड़े हुए हैं. उनके नाजुक हाथ, भारी कामों का बोझ उठाते हैं, और उनके चेहरे पर बचपन की चमक की जगह, थकान और मायूसी के भाव नजर आते हैं. आइए आपको बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour 2024) के मौके पर इस दिन को मनाने के पीछे का कारण और इस साल की थीम बताते हैं-

Advertisment

बाल मजदूरी एक वैश्विक चुनौती (Child labor a global challenge)

यह समस्या केवल किसी एक देश या क्षेत्र तक सीमित नहीं है. यह एक वैश्विक चुनौती है जिसका सामना करने के लिए सभी देशों को मिलकर प्रयास करने होंगे. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार, दुनिया भर में अनुमानित 152 मिलियन बच्चे बाल मजदूरी में लिप्त हैं. इनमें से 72 मिलियन बच्चे खतरनाक परिस्थितियों में काम करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा के लिए गंभीर खतरा है.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour)

इस गंभीर मुद्दे पर जागरूकता फैलाने और बाल श्रम को खत्म करने के लिए हर साल 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 2002 में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा की गई थी और तब से यह दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है।

2024 की थीम "बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सामाजिक न्याय"

इस साल, विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की थीम "बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सामाजिक न्याय" है. यह थीम इस बात पर जोर देती है कि बाल मजदूरी को खत्म करने के लिए केवल कानूनों और नीतियों को लागू करना ही पर्याप्त नहीं है. सामाजिक न्याय सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है, जिसमें गरीबी उन्मूलन, शिक्षा तक समान पहुंच, और सभी बच्चों के लिए समान अवसरों का समावेश होता है.

आइए, हम सब मिलकर प्रयास करें बाल मजदूरी के बारे में जागरूकता फैलाएं.बाल श्रमिकों की मदद करने वाले संगठनों का समर्थन करें.बच्चों के शिक्षा और कल्याण के लिए काम करें.केवल उन उत्पादों को खरीदें जो नैतिक रूप से उत्पादित किए गए हैं और जिनमें बाल श्रम का उपयोग नहीं किया गया है.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि बाल श्रम हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है. अगर हम सब मिलकर प्रयास करें तो हम निश्चित रूप से एक ऐसी दुनिया बना सकते हैं जहां हर बच्चे को शिक्षा, स्वास्थ्य और खुशी का अधिकार हो और उसका बचपन खेल और सपनों से भरा हो.

ये भी पढ़ें: Salwar Suit Design For 10-15 Year Girl: 10 से 15 साल की लड़कियों के लिए बेस्ट सलवार सूट डिजाइन, पहनते ही लगेंगी परी जैसी

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Child Labour Day 2024 World Day Against Child Labour 2024 lifestyle News In Hindi lifestyle Lifestyle News
Advertisment
Advertisment