Advertisment

World Emoji Day 2024: कैसे बना पहला इमोजी, इस एक देश में है दिल वाली इमोजी बैन, यहां जाने सबकुछ

World Emoji Day 2024: आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर अपने इमोशन इमोजी से बताते है. चैटिंग में इमोजी का अलग ही महत्व है. आज के समय में लोग फोन पर बात करने की बजाय मैसेज पर बात करना ज्यादा पसंद होता है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
World Emoji Day 2024

World Emoji Day 2024 ( Photo Credit : Social Media )

World Emoji Day 2024: हर साल वर्ल्ड इमोजी डे 17 जुलाई को मनाया जाता है. आजकल हर कोई मैसेज पर लिखने की जगह इमोजी यूज करना ज्यादा पसंद करते है. हमारे पास व्हाट्सऐप पर कई तरह के इमोजी होते है. लेकिन क्या आप जानते है कि एक ऐसा इमोजी है. जो अगर हम किसी को भेजते है. तो अच्छी खासी सजा भुगतनी पड़ती है. इस देश में हार्ट इमोजी भेजने पर बैन लगा हुआ है. फिर भी अगर कोई इस इमोजी को भेजता है तो उसे 2 से 5 साल तक की सजा और 20 लाख रुपये देने होते है. वहीं इमोजी का इस्तेमाल अपनी बात कहने के लिए होता है. इमोजी एक जापानी पोर्टमैंटू है. जिसमें इ का मतलब पिक्चर और मोजी का मतलब कैरेक्टर होता है. 

Advertisment

कब मनाया जाता है इमोजी डे 

इमोजी डे की शुरुआत 1999 में हुई थी. जापानी मोबाइल ऑपरेटिंग कंपनी के एक इंजीनियर शिगेताका कुरिता  (Shigetaka Kurita) ने पहला इमोजी बनाया था. उस समय शिगेताका ने एक मोबाइल इंटीग्रेटेड सर्विस आई-मोड कंपनी के लिए 176 अलग-अलग इमोजी बनाए थे. इसके बाद साल 2010 में यूनिकोड ने इमोजी के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. फिर Google, Microsoft, Facebook और Twitter ने इमोजी के एडिशन बनाना शुरु कर दिया था. 

क्या ज्यादा नमक खाना है सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें

Advertisment

इमोजी डे की शुरुआत कब हुई 

साल 2014 में इमोजीपीडिया के फाउंडर जेरेमी बर्ज (Jeremy Burge) ने कैलेंडर इमोजी प्रदर्शित करने के लिए  'विश्व इमोजी दिवस' मनाने की तारीख तय की थी, जो टेक वर्ल्ड के लिए किसी भी त्योहार से कम नहीं है. वहीं ट्वेमोजी के सह- संस्थापक, मैट डेनियल ने 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रुप में मनाने के लिए कहा. तब से 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है. NTT DOCOMO (एक जापानी मोबाइल फोन ऑपरेटर) के पास पॉकेट बेल नामक एक बहुत ही सफल पेजर था, जिसने पहला इमोजी-दिल (heart) डिस्प्ले किया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर ये 10 इमोजी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं-

😂 खुशी के आंसुओं के साथ चेहरा

❤️ रेड हार्ट

🤣 हंसते हुए लुढ़कना

👍 थम्स अप

😭 रोता हुआ चेहरा

🙏 हाथ जोड़ना

😘 फेस ब्लोइंग किस

🥰 दिल के साथ मुस्कुराता चेहरा 

Advertisment

ऐसा कौन सा देश है जहां रेड हार्ट वाला इमोजी बैन है 

सऊदी अरब में सोशल मीडिया पर लाल दिल वाली इमोजी भेजने पर कानूनन बैन है. यदि फिर भी कोई ऐसा करता है तो रेड हार्ट इमोजी भेजने पर सऊदी प्रशासन ने 20 लाख रुपये तक का जुर्माना और 2 से 5 साल की कैद है. यदि रेड हार्ट वाली इमोजी का मैसेज पाने वाला पुलिस से शिकायत कर दे तो जुर्माना और सजा मिल सकती है. यदि मैसेज भेजने वाला दोषी पाया जाता है तो भेजने वाले पर एक लाख सऊदी रियाल का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. भारतीय रुपये में ये राशि 20,00,000 से भी अधिक ज्यादा है.साल 2022 में सऊदी अरब में लाल दिल वाली इमोजी को लेकर कानून लागू किया गया था. उस समय सऊदी अरब प्रशासन द्वारा ये कहा गया था कि सोशल मीडिया यूजर्स को सामने वाले की भावनाओं को जाने बिना उसे लाल दिल वाली इमोजी भेजने से बचना चाहिए. बता दें सऊदी अरब में सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर पहले से ही सख्त कानून हैं.  

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

WhatsApp Red Heart Emoji Emoji
Advertisment
Advertisment