Advertisment

दुनिया की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन, 1 टिकट से होगा तीन देशों का सफर!

World Longest Distance Train: आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दुनिया की एक ऐसी ट्रेन के बारे में जो तीन देशों की यात्रा करते हुए गुजरती है. आइए इस ट्रेन और इसके सफर के बारे में जानते हैं विस्तार से.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
World Longest Distance Train:

World Longest Distance Train (Social Media)

World Longest Distance Train: हम में से ज्यादातर लोग ट्रेन का सफर कभी न कभी जरूर किए होंगे. किसी के लिए रेल का सफर बेहद खूबसूरत तो किसी से लिए बोरिंग होता है. वहीं रेलवे का कोई सफर कुछ मिनटों में खत्म हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, विश्व की कौन सी ट्रेन सबसे ज्यादा सफर कारवाती है. भारत में वैसे तो सबसे लंबी दूरी की ट्रेन डिब्रुगढ़-कन्‍याकुमारी विवेक एक्‍सप्रेस 73 घंटे से ज्‍यादा समय में अपना सफर तय करती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दुनिया की एक ऐसी ट्रेन के बारे में जो तीन देशों की यात्रा करते हुए गुजरती है. आइए इस ट्रेन और इसके सफर के बारे में जानते हैं विस्तार से...

Advertisment

हम बात कर रहे हैं, रूस के मॉस्‍को शहर से नॉर्थ कोरिया के प्‍योंगयांग शहर के बीच चलने वाली ट्रांस साइबेरियन ट्रेन की. इस ट्रेन से यात्रा करने में पूरे 7 दिन से ज्यादा का समय लग जाता है. एक बार जब यह ट्रेन अपना सफर शुरू करती है तो 7 दिन 20 घंटे 25 मिनट के बाद ही अपनी मंजिल पर रुकती है. ये ट्रेन अपने सफर के दौरान 142 स्टेशनों, 87 शहरों से होकर गुजरती है. ट्रांस-साइबेरियन ट्रेन 10214 किमी की दूरी तय करती है, यह ट्रेन 16 नदियों, पहाड़ों, 87 शहरों, जंगलों बर्फीले मैदानों से होकर जाती है. इस ट्रेन में सफर के दौरान खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने का भी मौका मिलता है.

ये भी पढे़: क्या आपने देखा है विश्व में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फोटो, हैरान रह जाएंगे आप!

इस ट्रेन की शुरुआत 1916 में हुई थी। उत्तर कोरिया से मॉस्को, रूस आने वाले यात्री सबसे पहले रूस के व्लादिवोस्तोक से पकड़ते है. वहां से आने वाली ट्रेन व्लादिवोस्तोक से मास्‍को के लिए जाने वाली ट्रेन के पीछे जुड़ जाती है. आने वाले यात्रियों को किसी भी जगह अपना कोच बदलने या ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है. इस ट्रेन की शुरुआत साइबेरिया की आबादी बढ़ाने और उसके आर्थिक विकास के लिए की गई थी, जो दुनिया की सबसे लंबी यात्रा करने वाली ट्रेन बन गई है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ
Indian Railway Alert Indian Railway Train
Advertisment