Advertisment

World Press Freedom Day 2024: कब है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, जानें मीडिया का महत्व और चुनौतियां 

World Press Freedom Day 2024: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस भी कहा जाता है, हर साल 3 मई को मनाया जाता है. आइए जाने इसके महत्व.

author-image
Inna Khosla
New Update
World Press Freedom Day 2024

World Press Freedom Day 2024( Photo Credit : Social Media)

World Press Freedom Day 2024: प्रेस स्वतंत्रता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है. यह सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करने और लोगों को सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस हर साल 3 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिन मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व को उजागर करने और पत्रकारों की सुरक्षा पर जोर देने का अवसर होता है. 1991 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया. यह निर्णय यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र के जन सूचना विभाग के सहयोग से लिया गया था. यह दिन 1991 में नामीबिया में आयोजित एक सम्मेलन की याद दिलाता है, जिसने अफ्रीकी पत्रकारों द्वारा प्रेस स्वतंत्रता के सिद्धांतों को अपनाया था. 

Advertisment

मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व

सरकार की जवाबदेही: मीडिया सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है. यह सरकार के कार्यों की निष्पक्ष और सटीक रिपोर्टिंग करके ऐसा करता है. मीडिया सरकारी भ्रष्टाचार और अनियमितताओं को उजागर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

सूचित नागरिकता: मीडिया लोगों को महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में सूचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह लोगों को विभिन्न दृष्टिकोण प्रदान करता है ताकि वे सूचित निर्णय ले सकें. एक स्वतंत्र मीडिया नागरिकों को सशक्त बनाता है और उन्हें लोकतंत्र में सक्रिय रूप से भाग लेने में सक्षम बनाता है. 

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता: मीडिया की स्वतंत्रता अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह लोगों को अपनी राय व्यक्त करने और विभिन्न विचारों पर चर्चा करने की अनुमति देता है. एक स्वतंत्र मीडिया विभिन्न विचारों को पनपने और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है. 

सामाजिक न्याय: मीडिया सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यह असमानता और अन्याय को उजागर कर सकता है और सामाजिक बदलाव को प्रेरित कर सकता है. एक स्वतंत्र मीडिया महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा दे सकता है और समाज में सभी लोगों के लिए अधिक न्यायसंगत समाज बनाने में मदद कर सकता है. 

सांस्कृतिक विविधता: मीडिया सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यह विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में जागरूकता बढ़ा सकता है और सहिष्णुता और समझ को बढ़ावा दे सकता है. एक स्वतंत्र मीडिया सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित कर सकता है और एक अधिक समृद्ध और विविध समाज बनाने में मदद कर सकता है.

मीडिया की चुनौतियां 

दुनिया भर में कई पत्रकार सरकारी दबाव, हिंसा और धमकियों का सामना करते हैं. कुछ देशों में मीडिया स्वामित्व पर सरकार का अत्यधिक नियंत्रण होता है. ऑनलाइन उत्पीड़न और गलत सूचना का प्रसार भी मीडिया की स्वतंत्रता के लिए बड़ी चुनौतियां हैं. भारत में प्रेस की स्वतंत्रता का एक समृद्ध इतिहास रहा है. हालांकि, हाल के वर्षों में, पत्रकारों को धमकाने और उनकी गिरफ्तारी की घटनाओं में वृद्धि हुई है. भारत में प्रेस स्वतंत्रता की रैंकिंग भी पिछले कुछ वर्षों में गिरी है. आप स्वतंत्र मीडिया का समर्थन करके विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मना सकते हैं. आप विश्वसनीय समाचार स्रोतों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पत्रकारों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस हमें मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व पर विचार करने और इसकी रक्षा के लिए प्रतिबद्ध होने का अवसर प्रदान करता है. एक स्वतंत्र प्रेस लोकतंत्र और सूचित नागरिकता की नींव है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

world press freedom day 2024 theme World Press Freedom Day 2024 lifestyle News In Hindi lifestyle Lifestyle News
Advertisment
Advertisment