Advertisment

इन देशों में रहते हैं सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग, जानिए किस नंबर पर है भारत!

Vegetarian Country : दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां शाकाहारी लोगों की संख्या आपको देखने को मिलेगी. उन देशों में भारत का नाम पहले आता है. चलिए आज हम जानते हैं  दुनिया में कहां सबसे ज्यादा वेजिटेरियन लोग रहते हैं. 

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
foods

Vegetarian Country (Social Media)

Vegetarian Country: दुनिया के कई देशों में मांसाहार काफी पंसद किया जाता है. लेकिन भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी पसंद करते हैं. जिन्हें हम शाकाहारी कहते हैं. ये मांस या मांस से बने भोजन से दूर रहते हैं. दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां शाकाहारी लोगों की संख्या आपको देखने को मिलेगी. उन देशों में भारत का नाम पहले आता है. चलिए आज हम जानते हैं  दुनिया में कहां सबसे ज्यादा वेजिटेरियन लोग रहते हैं. 

Advertisment

भारत

विश्व एटलस के अनुसार, भारत में शाकाहार की दर दुनिया में सबसे अधिक है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत की 38% आबादी शाकाहारी है. देश में मांस की दुकानें भी दुनिया में सबसे कम हैं. भारत में 18% लोग विशेष रूप से मांस खाते हैं, जबकि 9% शाकाहारी और 8% लोग पेस्केटेरियन हैं. भारत के इन राज्यों में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग पाए जाते हैं तो उनमें से राजस्थान 74.9%, हरियाणा, 69.25%, पंजाब 66.75% और गुजरात 60.95% का नाम आता है. भारत में खाद्य दुकानों या बाजारों के अलावा करीब 1000 शाकाहारी होटलस मौजूद हैं.

मेक्सिको

वर्ष 2023 में जारी वर्ल्ड एटलस रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको की 19% आबादी शाकाहारी है, जो इसे दुनिया में शाकाहारियों के सबसे अधिक प्रतिशत वाला दूसरा देश बनाता है. मेक्सिको में 15% फ्लेक्सिटेरियन और 9% शाकाहारी भी हैं. मैक्सिकन लोग भोजन शाकाहारी सामग्री पर आधारित है, जिसमें बीन्स, स्क्वैश, चॉकलेट, मक्का, कैक्टस, मूंगफली, मिर्च, चिया,ऐमारैंथ और हरी सब्जियां शामिल हैं.

ब्राजील

साल 2012 में ब्राज़ील की 8% आबादी शाकाहारी थी, अब यह संख्या बढ़कर 14% हो गई. यह देश अपने विभिन्न शाकाहारी व्यंजनों के लिए भी फेमस है. यहां के लोग पनीर पफ, स्टू और फलों और सब्जियों से बने व्यंजन का सेवन करते हैं. जानकारी के मुताबिक, ब्राजील में सबसे ज्यादा शाकाहारी साओ पाउलो में रहते हैं, जहां 11,100 से ज्यादा लोग रहते हैं.

दुनिया की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन, 1 टिकट से होगा तीन देशों का सफर!

ताइवान

30 लाख से अधिक ताइवानी लोग यानी जनसंख्या का 13%, लोग शाकाहारी भोजन खाते हैं. अंतर्राष्ट्रीय मीडिया द्वारा ताइवान को "शाकाहारी-अनुकूल" मोरक्को के रूप में मान्यता दी गई है. आपको बता दें ताइवान में लगभग 6,000 शाकाहारी होटल हैं, यहां के हाई स्पीड रेल, ताइवान रेलवे प्रशासन, प्रमुख ताइवानी एयरलाइनों और राजमार्ग स्टॉप पर परोसे जाने वाले वाला भोजन भी शाकाहारी होता है.

 

benefits of Vegetarian diet vegetarian Benefits Of Vegetarian Food
Advertisment
Advertisment