Advertisment

Benefits of bathing in the rain: बारिश में नहाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, दिल गार्डन-गार्डन कर देंगे ये खास हैप्पी हार्मोन

Benefits of bathing in the rain: बारिश की राहत भरी बूंदों में भीगना भला किसे पसंद नहीं होता है. मानसून दस्तक देने को तैयार है. गर्मी से राहत के लिए हर कोई झमाझम बारिश होने का इंतजार कर रहा है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Benefits of bathing in the rain

Benefits of bathing in the rain( Photo Credit : social media )

Benefits of bathing in the rain: बारिश की राहत भरी बूंदों में भीगना भला किसे पसंद नहीं होता है. मानसून दस्तक देने को तैयार है. गर्मी से राहत के लिए हर कोई झमाझम बारिश होने का इंतजार कर रहा है. लेकिन कई बार हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है कि क्या बारिश में भीगना सही है या नहीं. इसका जबाव हम आपके लिए लेकर आए हैं. जिसे जानकर आप खुद को बारिश में भीगने से नहीं रोक पाएंगे. बारिश में नहाने के दौरान हमारे शरीर से कुछ खास तरीके के हार्मोन निकलते हैं, जिससे हमारा दिल खुशी से गार्डन-गार्डन हो उठेगा. बारिश में नहाने से न केवल आपका शरीर ठंडा होता है, बल्कि रैशज भी ठीक होते हैं. बारिश का पानी आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित रखता है. इससे सेहत और त्वचा को कई तरह के फायदे भी होते हैं. 

Advertisment

एंडोर्फिन और सेरोटोनिन होते रीलिज 

बारिश में नहाने से न केवल आपका शरीर ठंडा होता है, बल्कि रैश भी ठीक होते हैं. बारिश का पानी आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित रखता है और गर्मियों में होने वाले रैश से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा बारिश में नहाने से आपके हार्मोन बैलेंस होते हैं. हार्मोन को संतुलित करने के लिए बारिश के फायदेमंद साबित हो सकता है. बारिश के पानी में नहाने से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पी हार्मोन हमारे शरीर से निकलते हैं. इसके चलते आपका स्ट्रेस दूर होता है.

बारिश में भीगने के बाद क्या करें

Advertisment

बारिश में भीगने के बाद लोगों को साबुन से नहाना चाहिए. इससे उनके शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना और अन्य गंदगी साफ हो जाएगी. ऐसा करने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे स्किन की नमी लॉक हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा. बारिश आपके बालों को नैचुरली क्लीन करने में मदद करती है. बारिश में नहाने के बाद आपको बस शॉवर लेना है और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से वॉश करना है. बेहतर होगा कि आप इसके लिए नीम युक्त शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल करें. इसके बाद आपके बाल और अधिक हेल्दी हो जाएंगे.

इस बात का रखें विशेष ध्यान 

बारिश में नहाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें.  कोशिश करें कि बारिश में ज्यादा समय न बिताएं, क्योंकि इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. इसके अलावा बारिश के दौरान हवा चलने से स्थिति और खराब हो सकती है और बुखार भी हो सकता है. वहीं बारिश में 10-15 मिनट बिताना और उसके तुरंत बाद गर्म पानी से नहा लेना चाहिए. देर तक भीगने से यूटीआई इंफेक्शन भी हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें, तो पहली बारिश के पानी में भीगने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं.

Advertisment

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की हम पुष्टि नहीं करते हैं. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

बारिश में नहाने के फायदे Happy Hormones क्या बारिश में नहाना सही है benefits of bathing in the rain monsoon season when hormones released from body
Advertisment
Advertisment