Advertisment

How to be happy alone: अकेले खुश रहने के लिए नहीं पड़ेगी किसी की जरूरत, जिंदगी में करें ये बदलाव

How to be happy alone: अकेलापन भला किसे पसंद होता है, लेकिन जिंदगी कभी-कभी ऐसा समय जरूर आता है जहां हमें किसी का साथ नजर नहीं आता है. अगर आप भी अकेलेपन से परेशान हैं या आपका पार्टनर या दोस्त आपसे किनारा कर चुके हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए है.

author-image
Publive Team
New Update
tips for happy life

tips for happy life( Photo Credit : social media )

How to be happy alone: अकेलापन भला किसे पसंद होता है, लेकिन जिंदगी कभी-कभी ऐसा समय जरूर आता है जहां हमें किसी का साथ नजर नहीं आता है. अगर आप भी अकेलेपन से परेशान हैं या आपका पार्टनर या दोस्त आपसे किनारा कर चुके हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए है. जिंदगी में कई बार ऐसे हालात बन ही जाते हैं जहां आप खुद को अकेला खड़ा पाते हैं. अपना सुख-दुख बांटने के लिए आपके पास किसी का साथ नहीं होता है. ऐसे में लोग और ज्यादा परेशान हो जाते हैं. अच्छी सेहत के लिए खुश रहना जरूरी है.  अकेले रहकर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस कर पाना काफी चुनौती भरा हो सकता है, लेकिन नामुमकिन तो नहीं. अकेले रहें या लोगों के बीच, दोनों ही मामलों में आपकी खुशी सबसे ज्यादा मायने रखती है. इससे आप डिप्रेशन जैसी कई मानसिक समस्याओं से बच सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें जिंदगी में उतारकर आप अकेले रहकर भी खुश रह सकेंगे. 

Advertisment

दूसरों से तुलना छोड़ अपने हुनर को पहचानें 

लोगों से अपनी तुलना करने पर आपके हाथ हमेशा असंतोष ही लगेगा. इस बात को दिमाग में बैठा लीजिए, कि हर कोई हर मामले में बेस्ट नहीं हो सकता है, इसलिए खुद में खुश रहने की कोशिश करिए और अपने हुनर को पहचान कर उसे आगे ले जाने के बारे में सोचिए.

मेंटल हेल्थ सुधारने के लिए नेचर के साथ बिताएं समय 

कभी-कभी जिंदगी की भागदौड़ से दूर खुद के लिए समय निकालना भी आपको अच्छे नतीजे दे सकता है. ऐसे में नेचर के साथ समय गुजारें, और इस बात को अपनाने की कोशिश करें, कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है और अकेले रहने के लिए आपको किसी और की नहीं, बल्कि खुद की ही जरूरत है. सोलो ट्रिप पर जाना भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी बढ़िया हो सकता है.

तनाव कम करने को सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

अक्सर सोशल मीडिया ही लोगों के मन में तनाव और बुरे विचारों की वजह बनता है. कई स्टडीज में भी इस बात की पुष्टी हो चुकी है कि सोशल मीडिया से थोड़े समय का ब्रेक आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकता है. इससे आप असल जिंदगी में ज्यादा ध्यान लगा पाते हैं.

अलग-अलग एक्टिविटीज करने की कोशिश करें 

रोजाना एक जैसी लाइफ जीकर भी अक्सर लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आप कोशिश करें, कि जिंदगी में कुछ न कुछ अलग ट्राई करते रहें, जैसे- अगर एक ही रास्ते से कॉलेज या ऑफिस आते-जाते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग रास्ते अपनाकर देखिए. इसके अलावा एक्सरसाइज और कुछ अलग-अलग एक्टिविटीज करके भी आप अपने रूटीन में बदलाव ला सकते हैं.

बीती बातें भूलकर माफ करना सीखिए

Advertisment

लोगों को लेकर अपने मन में बातें इकट्ठा करने से भी दुख और परेशानी ही हाथ लगती है. ऐसे में इससे बचने के लिए बीती बातों को भूलने की आदत डालिए और कोशिश करिए कि लोगों को माफ कर सकें. इससे आप नेगेटिव विचारों को तो खत्म करेंगे ही, साथ ही अपनी मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त कर पाएंगे.

Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

Office Stress Reduce Tips Depression How to be happy alone Mental Health अकेले हो तब क्या करें अकेलेपन के बाहर कैसे आएं खुश रहने के लिए क्या करें what to do when alone
Advertisment
Advertisment