Advertisment

Parenting Tips: बच्चों को फोन के सामने खाना खिलाने से सेहत पर पड़ सकते हैं गंभीर प्रभाव

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब बच्चे फोन के सामने खाना खाते हैं, तो उनका ध्यान खाने पर नहीं रहता. इस स्थिति में बच्चे खाने की सही मात्रा और पोषण को नजरअंदाज कर सकते हैं. लंबे समय तक फोन पर ध्यान केंद्रित करने से खाने के प्रति असावधानी और अपर्याप्त पोषण की संभावना बढ़ जाती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
sedf

Parenting Tips: आजकल के डिजिटल युग में, स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में जब भी हमारे बच्चे खाना खाने में जिद्द करते हैं, तो हम उन्हें फोन देकर फुसलाने का काम करते हैं. और फिर बच्चा आसानी से खाना खा लेता है,लेकिन लगातार ऐसा करने से बच्चे पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनका हमारे  बच्चों की लाइफस्टाइल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब बात भोजन की होती है. ऐसे में बच्चों को फोन के बजाय किसी और चीज के सहारे खाना खिलाने की कोशिश करें. 

Advertisment

ध्यान की कमी और पोषण संबंधी समस्याएं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब बच्चे फोन के सामने खाना खाते हैं, तो उनका ध्यान खाने पर नहीं रहता. इस स्थिति में बच्चे खाने की सही मात्रा और पोषण को नजरअंदाज कर सकते हैं. लंबे समय तक फोन पर ध्यान केंद्रित करने से खाने के प्रति असावधानी और अपर्याप्त पोषण की संभावना बढ़ जाती है, जिससे बच्चे के ग्रोथ और स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ सकता है. बता दें कि फोन के सामने खाना खाने की आदत बच्चों में सही खाने की आदतों को विकसित नहीं होने देती. और आगे चलकर बच्चों को बिना ध्यान लगान खाना खाने की आदत लग जाती है, जिससे वे भोजन के स्वाद और गुणवत्ता को पूरी तरह से महसूस नहीं कर पाते. ऐसे में उन्हें आगे चलकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 



फैमिली के साथ खाना खिलाएं

बच्चों को अपने फैमिली के साथ खाना खाने की आदत बचपन से ही डालें. ताकि इससे वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ अधिक से अधिक समय बिता सकें. क्योंकि बचपन से ही उन्हें अकेले खाने की आदत लग जाएगी तो वे अपने परिवार के सदस्यों की अहमियत को नहीं समझ पाएंगे. ये आदत बच्चों के ग्रोथ में उनकी मदद करेगा. यदि आपका बच्चा भी खाना खाते समय दिक्कत करता है, तो उसे फोन देने की बजाय किसी उसे किसी अन्य खिलौने के साथ खेलने के लिए दें. फोन की स्क्रीन से आपके बच्चों की नजरें कमजोर होती है. इसलिए जहां तक संभव हो अपने बच्चों को फोन कम से कम इस्तेमाल करने के लिए दे. 

बच्चों को खाने के समय कहानी सुनाएं 

खाना खाना बच्चे के लिए मजेदार हो इसके लिए उन्हें सुंदर-सुंदर प्लेटों में खाना परोसे, ताकि बच्चे प्लेट को देखकर खाना चाव से खाएं. अपने बच्चों को खाना खिलाते समय कोई न कोई कहानी सुनाएं. इससे आपके बच्चों का मन लगा रहेगा और वे चाव से अपना खाना खाएंगे. और आपका बच्चा फोन की जिद्द नहीं करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: क्या आपके भी यूरिन से आती है बदबू तो हो जाएं सावधान, समय रहते करें ये उपाय

parenting tips best parenting tips best parenting tips for children
Advertisment
Advertisment