Advertisment

Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी सबके सामने दिखाता है नखरे, तो इन टिप्स से करें कंट्रोल

Parenting Tips: इन दिनों बच्चों का जो बर्ताव है, वो दिन पर दिन खराब होता जा रहा है. वहीं बच्चों के बर्ताव को आप घर पर तो कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन बाहर कंट्रोल करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips

Parenting Tips: हमारा मूड कितना ही खराब क्यों ना हो, लेकिन अगर घर में बच्चा है, तो वो मूड उनकी हरकतों से ठीक हो जाता है. बच्चे घर पर कितनी ही शैतानी कर लें लेकिन अगर ऐसी कोई शरारत बाहर किसी सार्वजनिक जगह पर करें या फिर किसी के सामने करें, तो माता-पिता को शर्मिंदा होना पड़ता है. ऐसे में उन्हें डांटने से उनके नखरे और बढ़ सकते हैं.  लेकिन ऐसा सिर्फ उनके साथ ही नहीं हो रहा होता, क्योंकि अधिकतर पैरेंट्स को इस चीज का सामना करना पड़ता है. इस बात को समझकर इस परिस्थिति में खुद पर उन्हें कंट्रोल बनाए रखना चाहिए और बच्चों के इस व्यवहार को अपने नियंत्रण में लाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चों को बाहर कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

Advertisment

बच्चे पर चिल्लाएं नहीं 

अगर आपका बच्चा बाहर ऐसी हरकतें कर रहा है, तो उसे डांटने या चिल्लाने की जगह आप खुद पर कंट्रोल करें. क्योंकि बच्चा भीड़- भाड़ में खुद को सेफ फील नहीं करता है. 

लोगों की जगह बच्चे पर ध्यान दें 

बच्चे अगर किसी के सामने नखरे करते हैं, तो हम लोगों के बारे में सोचने लगते है कि लोग क्या कहेंगे. लेकिन हमें इस बारे में नहीं सोचना चाहिए क्योंकि हर पैरेंट्स इस चीज को देखता है. 

बच्चे के ध्यान को शिफ्ट करें 

अगर आपका बच्चा किसी चीज को लेकर नखरे कर रहा है या फिर जिद्द कर रहा है, तो आप अपने बच्चे के ध्यान को उस चीज से हटा कर कहीं और फोकस करें. 

प्यार से समझाएं 

आप अपने बच्चे को प्यार से समझाएं और उन्हें समझाएं कि आप उनकी सारी प्रॉब्लम को समझ रहे हैं. इसके लिए आपको उनके साथ प्यार से बात करनी होगी. 

बच्चे के खाने-पीने का ध्यान रखें 

Advertisment

बच्चे को कहीं भी ले जाने से पहले आप बच्चे की नींद और उसके खाने पीने की जरूरतों का ध्यान रखें. इसकी वजह से भी बच्चे गुस्सैल बन जाते है. 

शांति बनाएं 

पब्लिक में बच्चों के नखरे को हैंडल करने के लिए धैर्य रखना बेहद जरूरी है. अगर आप अपने बच्चे के ऊपर चिल्लाएंगे तो हो सकता है कि वो रोना या फिर चिल्लाना शुरू कर दे. बच्चे को इस बात का पता नहीं लगना चाहिए कि आपको उसकी जिद्द से शर्मिंदगी महसूस हो रही है वरना वो ज्यादा नखरे दिखाने लग जाएगा.

ये भी पढ़ें - पीरियड्स में मूड स्विंग को ऐसे करें कंट्रोल, एक्सपर्ट ने बताया तरीका

 

parenting tips good parenting tips indian parenting tips easy parenting tips best parenting tips best parenting tips for children
Advertisment
Advertisment